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क्या Thar Roxx के आने से पुरानी थ्री-डोर थार की बिक्री पर पड़ा है असर? जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Mahindra Thar Sales: महिंद्रा ने साल 2020 के आखिर में थार थ्री-डोर के सेकंड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था. वहीं पिछले साल सितंबर में इसके फाइव डोर मॉडल के तौर पर Thar Roxx को लॉन्च किया गया. ऐसे में लोगों के जेहन में सवाल था कि, क्या थार रॉक्स ने थार की बिक्री को प्रभावित किया है.

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Mahindra Thar
Mahindra Thar

Mahindra Thar Sales: देश की प्रमुख स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने साल 2020 में अपनी मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Thar के सेकंड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था. कई बड़े बदलाव और फीचर्स के साथ पेश की इस थ्री-डोर मॉडल को खूब सराहना मिली. लेकिन अभी भी ये एसयूवी प्रैक्टिकल कार बायर्स की पहुंच से दूर थी. जिसके बाद कंपनी ने सितंबर 2024 में इसके फाइव-डोर मॉडल के तौर पर Thar Roxx को लॉन्च किया, जिसने एक फैमिली कार बायर्स को भी अपनी तरफ खींच लिया.

ऑटोकार प्रो की एक रिपोर्ट में सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के डाटा के हवाले से बताया गया है कि, अक्टूबर 2020 में जब कंपनी ने थार थ्री-डोर मॉडल को बाजार में लॉन्च किया था. तब से बीते अप्रैल-2025 तक इसके 2.50 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की जा चुकी है. यानी थ्री-डोर मॉडल ने बाजार में शानदार प्रदर्शन किया है.

Mahindar Thar Roxx

Thar और Thar Roxx की बिक्री में अंतर:

फाइनेंशियल ईयर 2025 में कंपनी ने थार ब्रांड के दोनों मॉडलों के कुल 84,834 यूनिट की बिक्री की है. जिसमें 3-डोर थार की हिस्सेदारी 46,244 यूनिट रही, जो लगभग कुल बिक्री का 55% हिस्सा है. वहीं थार रॉक्स यानी फाइव डोर मॉडल के 38,590 यूनिट की बिक्री हुई है. जो थार ब्रांड के कुल बिक्री का लगभग 45% रहा. पिछले 6 महीनों में कंपनी ने थार रॉक्स के औसतन 6,431 यूनिट प्रतिमाह की बिक्री की है. 

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वित्तीय वर्ष 2025 में Mahindra Thar की बिक्री:

मॉडल  यूनिट हिस्सेदारी
थार थ्री-डोर 46,244 55%
थार रॉक्स 38,590 45%

 

Thar ब्रांड में 5-डोर की भूमिका:

जैसा कि हमने बताया कि, पिछले साल सितंबर में जब कंपनी ने थार रॉक्स को फाइव-डोर के साथ पेश किया तो इस एसयूवी ने उन पोटेंशियल बायर्स को भी आकर्षित किया जो एक फैमिली एसयूवी के साथ ऑफरोडिंग व्हीकल की तलाश में थें. बड़ी साइज, बेहतर सिटिंग कैपेसिटी और ऑफरोडिंग क्षमताओं के चलते ये एसयूवी लोगों को खूब पसंद आई. थार ब्रांड की बढ़ती लोकप्रियता में Thar Roxx की अहम भूमिका है और इसे बिक्री के आंकड़ों से समझा जा सकता है.

कैसी है Thar Roxx की बिक्री? 

अगर पिछले तीन फाइनेंशियल ईयर के बिक्री के आंकड़ों को देखें तो थार की बिक्री लगातार बढ़ी है. वित्त वर्ष-22 में (सेकंड जेनरेशन थ्री-डोर मॉडल आने के बाद) कंपनी ने थार के 37,844 यूनिट्स की बिक्री की थी. वहीं वित्त वर्ष-23 में कंपनी ने थार की बिक्री में 24% का इजाफा दर्ज करते हुए 47,106 यूनिट्स की बिक्री की. इसके अलावा वित्त वर्ष-24 में कंपनी ने कुल 65,246 यूनिट थार की बिक्री की जो साल-दर-साल 38% ज्यादा था. वित्त वर्ष-25 में (थार रॉक्स, फाइव-डोर आने के बाद) 30% के इजाफे के साथ कंपनी ने थार ब्रांड के कुल 84,834 यूनिट की बिक्री दर्ज की. इससे ये साफ है कि थार रॉक्स की भूमिका अहम है.

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6 महीनों में दिखाया कमाल:

महिंद्रा ने पिछले साल सितंबर में थार रॉक्स को लॉन्च किया था. इस एसयूवी ने बाजार में आने के 6 महीने के भीतर ही अपना कमाल दिखा दिया था. अक्टूबर-24 से लेकर मार्च-25 के बीच में इस एसयूवी के कुल 38,590 यूनिट की बिक्री की गई है. जो थार ब्रांड के कुल बिक्री (84,834 यूनिट) का तकरीबन 45% हिस्सा है. 

 

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