scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

फोन बनेगा 'कार की चाबी', रोबोट गाएगा गाना, MG Astor में ये होगा सबसे अलग

सामने आई MG Astor
  • 1/7

MG Motor India ने हाल में अपनी मिड-साइज एसयूवी MG Astor से पर्दा उठाया था. कंपनी ने इस कार में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का इस्तेमाल किया है और फेस्टिव सीजन में इसकी संभावित लॉन्चिंग से पहले इसके कुछ खास फीचर्स रिवील किए हैं. इस कार की ये 5 बातें इसे सेगमेंट की सबसे अलग कार बनाती हैं. जानें इनके बारे में...

फोन करेगा ‘चाबी’ का काम
  • 2/7

MG Motor ने अपनी MG Astor में ‘डिजिटल चाबी’ का फीचर दिया है. कंपनी का दावा है कि इस सेगमेंट की किसी कार में ये फीचर पहली बार दिया गया है. इसका फायदा ये है कि यदि आप अपनी चाबी खो देते हैं या इसे कहीं भूल जाते हैं, तो आप आसानी से अपनी कार को अपने स्मार्टफोन से अनलॉक/लॉक कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने स्पेशल ‘आई-स्मार्ट ऐप’ बनाई है जो ब्लूटूथ से कनेक्ट होती है. सबसे बड़ी बात ये सुविधा पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगी.

पहली ‘दिमाग’ वाली कार
  • 3/7

MG Astor के डैशबोर्ड पर एक छोटा रोबोट है जो आपके पर्सनल AI Assistant असिस्टेंट के तौर पर काम करेगा. आम तौर पर कारों में लोग डैशबोर्ड पर कोई मूर्ति या पपेट वगैरह रखते हैं, ये रोबोट उसी जगह पर लगेगा. अमेरिका की स्टार डिजाइन ने इस रोबोट का डिजाइन बनाया है जो कई तरह से आपकी बातों पर प्रतिक्रिया देगा. ये आपको आमने-सामने बैठकर बात करने का अहसास कराएगा.  ये आपके लिए गाना गा सकता है, चुटकुला सुना सकता है और विकिपीडिया से जानकारी दे सकता है. इसके अलावा आप इससे सनरूफ खोलने, नेविगेशन चालू करने के लिए कह सकते हैं. ये कार के करीब 80 कनेक्टेड कार फीचर्स में से एक हैं.

ड्राइवर के लिए एडवांस असिस्टेंस सिस्टम
  • 4/7

MG Astor में इस सेगमेंट की किसी कार में पहली बार कंपनी ‘एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS)’ देने का दावा भी करती है. इसमें 14 ऑटोनोमस फीचर के बीच एडवांस क्रूज कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन और स्पीड असिस्ट शामिल हैं. इसके अलावा, कार में छह एयरबैग, हिल होल्ड, हिल डिसेंट, चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक, 360-डिग्री कैमरा, कॉर्नरिंग असिस्ट फॉगलैम्प और इलेक्ट्रिक पार्क ब्रेक भी हैं जैसे सेफ्टी फीचर्स भी हैं.

लेन ड्राइव को बनाएगा आसान
  • 5/7

MG Astor में लेन ड्राइव को आसान बनाने के लिए 3 स्पेशल फीचर्स दिए गए हैं. कार में आपको लेन डिपार्चर वार्निंग (LDW), लेन कीप असिस्ट (LKA) और लेन डिपार्चर प्रिवेंशन (LDP) की फैसिलिटी मिलेगी. ये सिस्टम कार में सामने लगे एक कैमरे के जरिए काम करता है जो लेन मार्किंग्स को मॉनिटर करता है और ड्राइवर को उस लेन से चिपके रहने में सहायता करता है जिस पर कार चल रही है. लेन डिपार्चर वार्निंग लेन में बदलाव के दौरान ड्राइवर को सचेत करता है. जबकि लेन डिपार्चर प्रोटेक्शन ब्रेक लगाकर कार को लेन बदलने से रोकता है. जब गाड़ी 60 किमी/घंटा की स्पीड पर पहुंच जाती है तो ये एक्टिव हो जाते हैं.

जरूरत समझने वाला क्रूज कंट्रोल
  • 6/7

MG Astor में कंपनी ने एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल (ACC) दिया है जो सामान्य  क्रूज कंट्रोल का एडवांस वर्जन है. ये अब कनेक्टेड कारों का एक इंपोर्टेंट फीचर बनता जा रहा है. ये सिस्टम कार की स्पीड को सड़क पर आपके आगे चल रहे वाहन की स्पीड से मैच करता है और उसे तेज या धीमा होने के हिसाब से काम करता है. ये सिस्टम ड्राइवर के स्टीयरिंग व्हील के पीछे अपनी ओर खींचने पर एक्टिव हो जाता है.

MG Astor की कीमत
  • 7/7

अभी कंपनी ने ऑफिशियली MG Astor की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसके 11 लाख रुपये से शुरू होने की संभावना है. इस तरह इसके सेगमेंट में Mahindra XUV700, Hyundai Creta से कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है.