scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Toyota की नई SUV इस दिन होगी लॉन्च, क्रेटा और किआ सेल्टोस का देगी टक्कर

टोयोटा की नई एसयूवी 
  • 1/8

जापान की मोटर कंपनी टोयोटा (Toyota) अगले महीने अपनी नई मिड साइज एसयूवी (Mid Size SUV) को मार्केट में उतारने वाली है. कंपनी 16 अगस्त को भारतीय बाजार में अर्बन क्रूजर हाई राइडर (Urban Cruiser Hyryder) को लॉन्च करने वाली है. अगले महीने से इसका प्रोडक्शन बड़े पैमाने पर शुरू हो जाएगा. टोयोटा इसे कर्नाटक के बिदादी में बनाएगी, जहां मारुति की ग्रैंड विटारा का भी उत्पादन किया जाएगा.

इतनी हो सकती है कीमत
  • 2/8

Urban Cruiser Hyryder की डिस्प्ले यूनिट पूरे भारत में शोरूम में पहुंच रही है और बुकिंग भी शुरू हो गई है. रिपोर्ट की मानें तो इसकी कीमत 9.5 लाख रुपये से 19 लाख रुपये तक वैरिएंट के अनुसार (एक्स-शोरूम) हो सकती है. यह मारुति सुजुकी के साथ माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन शेयर करेगी.

चार वैरिएंट में होगी रिटेल
  • 3/8

Urban Cruiser Hyryder को E, S, G और V वैरिएंट में रिटेल किया जाएगा. इस एसयूवी में 1.5 लीटर का के-सीरीज इंजन है. इस इंजन को मारुति सुजुकी एर्टिगा, एक्सएल6 और नई ब्रेजा में हम देख चुके हैं. Hyryder में पांच-स्पीड मैनुअल या छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है.

हाइब्रिड कार टेक्नोलॉजी
  • 4/8

इस एसयूवी की सबसे खास बात ये है कि इसमें टोयोटा की हाइब्रिड कार टेक्नोलॉजी है. इस तरह ये कार पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों के कॉम्बिनेशन से चलती है. आप इस कार को ड्राइव मोड और इलेक्ट्रिक व्हीकल मोड में से एक पर चला सकते हैं.  इलेक्ट्रिक मोटर को पॉवर देने के लिए इसमें लगी इलेक्ट्रिक बैटरी को अलग से चार्ज नहीं करना होता है. बल्कि ये खुद से चार्ज हो जाती है.

इंफोटेनमेंट फीचर्स
  • 5/8

कंपनी का कहना है कि उसकी ये हाइब्रिड टेक्नोलॉजी अभी तक केवल Camry जैसी लक्जरी गाड़ियों में मौजूद थी, पहली बार उसने इसे कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पेश किया है. यह एसयूवी वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 9 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस होगी.

सेफ्टी फीचर्स
  • 6/8

Toyota Urban Cruiser HyRyder में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें 6 एयरबैग दिए गए हैं. साथ ही हिल होल्ड असिस्ट, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं. इस कार को मारुति के साथ मिलकर डेवलप किया गया है.

प्रीमियम टच
  • 7/8

Urban Cruiser HyRyder में एंबियंस मूड लाइटिंग भी दी गई है, लेकिन इसे प्रीमियम टच देने के लिए इसके केबिन को डुअल टोन कलर दिया गया है. इतना ही नहीं कार के डैशबोर्ड को लेदर फिनिशिंग दी गई है. इसमें 360 डिग्री व्यू पार्किंग कैमरा भी मिलेगा.
 

बुकिंग शुरू हो चुकी है
  • 8/8

आधिकारिक रूप से अभी इसकी कीमतों का खुलासा नहीं हुआ है. लेकिन इसकी बुकिंग 25,000 रुपये के टोकन अमाउंट पर हो रही है. माना जा रहा है कि मार्केट में ये कार Kia Seltos, Skoda Kushaq और Hyundai Creta को टक्कर देगी.