scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Things To Remember Before Buying Used Car: पुरानी कार खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, फिर नहीं लगाना पड़ेगा धक्का!

इन 5 बातों का रखें ध्यान
  • 1/7

अगर आप पुरानी कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आपको सिर्फ कार के एक्सटीरियर, इंटीरियर पर ही नहीं ध्यान देना चाहिए, बल्कि कई और पहलुओं पर भी गौर करना चाहिए. जानिए वो 5 अहम बातें जो आपको पुरानी कार खरीदने से पहले जरूर ध्यान रखनी चाहिए...
 

चेक करें कार की कंडीशन
  • 2/7

चेक करें कार की कंडीशन
सेकेंड हैंड कार (Second Hand Car) खरीदने के पीछे भले आपका कोई भी कारण हो, लेकिन आप अपने पैसे को ऐसे ही बरबाद तो नहीं कर सकते. इसलिए पुरानी कार खरीदने से पहले आपको कार की कंडीशन जरूर चेक करनी चाहिए. इसमें सबसे जरूरी है कार का एक्सटीरियर और इंटीरियर. कार के बाहरी हिस्से पर आप डेंट पड़ने, पेंट उखड़ने की जांच जरूर करें. छोटे-मोटे स्क्रैच देखकर बिफरें नहीं, लेकिन बड़े डेंट को नज़रअंदाज भी नहीं करें. इससे कार को किस तरह चलाया गया है, उसके बारे में अच्छी जानकारी मिलती है. वहीं कार के इंटीरियर में चेक कर लें कि सीटें ठीक हों, स्टीयरिंग व्हील और डैश बोर्ड के फंक्शन काम करते हों. विंडो और दरवाजों से कोई आवाज तो नहीं आ रही है वगैरह-वगैरह. कार की जांच के दौरान हर तरह की आवाज को गौर से सुनें..

देखें कार का फ्रेम और अलाइनमेंट
  • 3/7

देखें कार का फ्रेम और अलाइनमेंट
एक्सटीरियर और इंटीरियर के अलावा पुरानी कार की फ्रेमिंग यानी ढांचे और अलाइनमेंट को भी चेक करना जरूरी है. इसके लिए कार को समतल स्थान पर खड़ा करके देखें, पुरानी कार किसी एक ओर झुक तो नहीं रही. वहीं कार के निचले हिस्से पर रस्टिंग तो नहीं हो रही या कोई ऐसा कलपुर्जा तो नहीं है जो मिसिंग है. इतना ही नहीं आपको कार के टायर और पहिए की भी अच्छे से जांच करनी चाहिए. कार के टायरों की घिसावट उसे चलाने की कंडीशन बताती हैं. वहीं चेक करें कार के पहियों का अलाइनमेंट सही है या नहीं, क्योंकि इसमें गड़बड़ी भविष्य में बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है. (Photo : Getty)

मैकेनिक से चेक करा लें इंजन
  • 4/7

मैकेनिक से चेक करा लें इंजन
अगर आपको कार की अच्छी समझ है, तो आप पुरानी कार खरीदने से पहले खुद इसके इंजन की चेकिंग कर सकते हैं. लेकिन अगर आप फर्स्ट टाइम बायर हैं, तो आप अपने भरोसेमंद मैकेनिक से इसकी जांच करने में मदद ले सकते हैं. वहीं आजकल कई कंपनियां प्री-चेक करके यूज्ड कार बेचती हैं और गारंटी भी देती हैं. तो उनकी मदद ले सकते हैं. पुरानी कार में इंजन से लीकेज, घिसावट, चटक रहे ट्यूब और इंजन ऑयल इत्यादि की अच्छे से जांच करनी चाहिए. साथ ही गाड़ी को चलाकर अवश्य देखें कि कहीं कार आवाज तो नहीं कर रही. (Photo : Getty)

कार का माइलेज कम तो नहीं?
  • 5/7

कार का माइलेज कम तो नहीं?
कई बार ऐसा होता है कि किसी पुरानी कार की उम्र ज्यादा नहीं होती, लेकिन उसका माइलेज बहुत कम होता है. ऐसे में सेकेंड हैंड कार (Used Car) लेने से पहले आपको कार का माइलेज जरूर चेक करना चाहिए. इतना ही नहीं कार को अलग-अलग कंडीशन में चलाकर देखना चाहिए. आप कार को हल्की उबड़-खाबड़ सड़क से लेकर हाईवे तक पर दौड़ा कर देख सकते हैं. इससे कार के माइलेज के साथ-साथ फ्रेम, ब्रेकिंग और सस्पेंशन वगैरह की भी अच्छे से जांच हो जाती है.

जरूर देखें कार की हिस्ट्री
  • 6/7

जरूर देखें कार की हिस्ट्री
पुरानी कार खरीदने से पहले (Things to do before buying used cars) सबसे जरूरी काम होता है, उस कार की हिस्ट्री चेक करना. इसमें कार का सर्विस रिकॉर्ड, कार का इंश्योरेंस, नो क्लेम बोनस की हिस्ट्री देखना बेहद जरूरी है. इससे कार के साथ हुई हर तरह की घटनाओं के बारे में पता चलता है, कि कहीं कार के साथ कोई भीषण दुर्घटना तो नहीं हुई इत्यादि. इसी के साथ कार के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को भी अच्छे से जांचना चाहिए. देखना चाहिए कि इसे पहले कितनी बार एक मालिक से दूसरे मालिक को ट्रांसफर किया गया है. वहीं कार वाकई में आरटीओ से रजिस्टर है या चोरी की तो नहीं है. कार से जुड़े सारे दस्तावेज ओरिजिनल होने चाहिए और कार की दोनों चाबियां भी आपको लेनी चाहिए.

जरूर करा लें एक बार सर्विस
  • 7/7

सेकेंड हैंड कार को लेने से पहले, पुराने मालिक से उसका टचअप, सर्विस कराने की बात जरूर कर लें. बाकी ऊपर बताई गई बातों के आधार पर आप कार का दाम तय करें. इसके अलावा किसी प्रोफेशनल की मदद अवश्य ले लें या पुरानी कार का सौदा करते वक्त अपने भरोसेमंद मैकेनिक को ले जाना ना भूलें. इतना ही नहीं आज के समय में कई कार कंपनियां खुद के प्री-ओन्ड कार स्टोर्स चलाती है. आप वहां से भी पुरानी कार खरीद सकते हैं. इसके अलावा Cars24, Ola Cars जैसी कई अन्य कंपनियों की सर्विस का लाभ भी उठा सकते हैं. (Photo : Getty)