scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

MS Dhoni Special Bike: भारत में नहीं हुई लॉन्च, फिर भी धोनी करते हैं इस बाइक सवारी...देखें तस्वीरें

भारत में नहीं हुई लॉन्च
  • 1/7

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का बाइक प्रेम सर्वविदित है. उनके पास बाइक्स और कारों का शानदार कलेक्शन है. उनके गराज की शान बढ़ाने में यामाहा की एक ऐसी बाइक का भी नाम शामिल है, जो कभी भारत में लॉन्च ही नहीं हुई है. यह शानदार बाइक है Yamaha RD350 LC. भले ही इसकी लॉन्चिंग भारत में नहीं हुई हो, लेकिन बाइक के दीवाने भला कहां मानने वाले हैं! धोनी भी उन चुनिंदा भारतीय लोगों में से हैं, जो लॉन्चिंग नहीं होने के बाद भी देश की सड़कों पर इस शानदार बाइक को दौड़ाने का लुत्फ उठा रहे हैं.

धोनी के लिए कस्टमाइज्ड
  • 2/7

धोनी के पास जो Yamaha RD350 LC है, उसे पूर्व कप्तान की पसंद के हिसाब से कस्टमाइज किया गया है. धोनी के लिए इस बाइक को कस्टमाइज किया है चंडीगढ़ के व्हीकल रीस्टोरेशन सर्विसेज प्रोवाइडर ब्लू स्मोक कस्टम्स ने. इस बाइक का प्रोडक्शन 1980 से 1983 के दौरान हुआ था. इसे RD400 के सक्सेसर के तौर पर देखा जाता रहा है. नई टेक्नोलॉजी और फीचर के आ जाने तथा उत्सर्जन के प्रावधानों के कड़े हो जाने के चलते Yamaha RD350 LC को कंपनी ने बंद कर दिया था. इसकी जगह पर कंपनी RZ350, RD350 LC2 और RD350 YPVS जैसे मॉडल बनाने लग गई थी.

इन बातों का रखा गया ख्याल
  • 3/7

महेंद्र सिंह धोनी के लिए इस बाइक को कस्टमाइज करते हुए इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि बाइक की मौलिकता से कोई छेड़छाड़ नहीं हो, जबकि परफॉर्मेंस के मोर्चे पर इसे बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है. राउंड हेडलैंप, टर्न इंडिकेटर्स, रियर व्यू मिरर, ट्विन-पॉड एनालॉग इंस्ट्रुमेंट कंसोल, स्कल्पटेड फ्यूल टैंक डिजाइन और रेक्टैंगुलर टेल लैंप जैसे ऑरिजिनल फॉर्मेट फीचर्स को कस्टमाइजेशन के बाद भी बनाए रखा गया है.

कलर कॉम्बो ऑरिजिनल
  • 4/7

धोनी के लिए खास तौर पर तैयार किए गए कस्टमाइज्ड वर्जन में सीट सेक्शन को मोडिफाई किया गया है. इसे पीछे की ओर उठाया गया है, जो बाइक के स्पोर्टी प्रोफाइल को और बेहतर बनाता है. धोनी की इस बाइक को येलो और ब्लैक का डुअल-कलर थीम दिया गया है. कंपनी के ऑरिजिनल वर्जन में भी यह कलर कॉम्बो मिलता था. फ्रंट मडगार्ड, फ्यूल टैंक, साइड पैनल्स और टेल सेक्शन में येलो कलर का इस्तेमाल किया गया है.

धोनी वाला टच
  • 5/7

बाइक को धोनी के लिए खास बनाने के लिहाज से इसकी टंकी पर पूर्व कप्तान का फेवरिट अंक '7' उकेरा गया है, जिसे फ्यूल टैंक पर साफ देखा जा सकता है. सात नंबर के साथ धोनी का जुड़ाव बहुत पुराना और खास है. क्रिकेट के मैदान में वह सात नंबर की जर्सी पहनकर उतरा करते थे. धोनी सात नंबर को अपने लिए भाग्यशाली मानते हैं.

इन फीचर्स से लैस
  • 6/7

Yamaha RD350 LC की बात करें तो इसमें 347CC पैरेलल ट्विन, टू-स्ट्रोक मोटर दिया गया है, जो 49hp का मैक्स पावर जेनरेट करने में सक्षम है. इंजन भले ही वैसा ही हो, लेकिन बाहर से कल-पुर्जे जोड़कर बाइक के परफॉर्मेंस व हैंडलिंग को बेहतर बनाया गया है. इसके किट में Uni air filter, JL twin exhausts, NGK spark plug, Zeeltronic Programmable CDI, VForce4 reed valve system by Moto Tassinari, Lectron carburettor, LMC silicone radiator soolant hose और Metmachex aluminium swingarm शामिल हैं.

RX100 जैसा एक्जहॉस्ट नोट
  • 7/7

धोनी के लिए कस्टमाइज्ड Yamaha RD350 LC का वीडियो YouTube पर भी उपलब्ध है. वीडियो में बाइक की शानदार आवाज भी सुनी जा सकती है. इसका थ्रोटी एक्जहॉस्ट नोट जबरदस्त है और बाइक प्रेमियों से खूब तारीफ बटोर रहा है. जब बाइक को एक्सेलेरेट किया जाता है, तब इसकी आवाज और उम्दा हो जाती है. इसका एक्जहॉस्ट नोट RX100 की तरह है, लेकिन उसकी तुलना में लाउडर है.