scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Kia Carens Safety Rating: किआ की इस कार को सेफ्टी में केवल 3 स्टार, खरीदने वालों की लगी है होड़

Kia Carens1
  • 1/7

Kia Carens Saftey Rating: भारतीय बाजार में हालिया समय में सुरक्षित कारों के प्रति लोगों का झुकाव तेज हुआ है. कीमतों पर फोकस्ड रहता आया भारतीय कार बाजार अब डेवलप्ड बाजारों की तरह सेफ्टी रेटिंग, सेफ्टी फीचर्स आदि पर गौर करने लगा है. हालांकि इसके बाद भी कम सुरक्षित कारों की डिमांड पर बहुत असर नहीं हुआ है. मारुति सुजुकी की कारें पहले से ही इस बात को साबित कर रही हैं. अब इस फेहरिस्त में नाम जुड़ा है किआ की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक Kia Carens का. ग्लोबल एनकैप (Global NCAP) की सेफ्टी टेस्टिंग में इस कार को महज थ्री स्टार मिल पाए हैं.

Kia Carens2
  • 2/7

ग्लोबल एनकैप के फ्रंट ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में तो इस कार के परखच्चे उड़ गए, जबकि इसकी टक्कर महज 64 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर कराई गई थी. किआ ने अपनी इस सेवन सीटर मल्टी पर्पस व्हीकल को भारतीय बाजार में इसी साल फरवरी में लॉन्च किया है. उसके बाद से इस कार को भारतीय ग्राहकों ने हाथों-हाथ लिया है. महज 2 महीने में इस कार के लिए कंपनी को 50 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल गई.

Kia Carens3
  • 3/7

अभी भी इसे भारतीय बाजार में जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. ताबड़तोड़ आती बुकिंग के चलते कंपनी ने इस कार के लिए वेटिंग पीरियड को भी बढ़ा दिया है. अब इस कार के एंट्री लेवल वेरिएंट के लिए वेटिंग पीरियड बढ़कर 75 सप्ताह यानी डेढ़ साल से भी ज्यादा हो गई है. वेटिंग पीरियड कार के रंग और वेरिएंट के हिसाब से अलग-अलग है. दूसरी ओर ऐसे भी कई ग्राहक हैं, जो बेसब्री से इस कार की सेफ्टी रेटिंग का इंतजार कर रहे थे.

Kia Carens4
  • 4/7

Kia Carens की सेफ्टी रेटिंग का वेट कर रहे ग्राहकों का इंतजार अब समाप्त हो गया है. ग्लोबल एनकैप ने भारतीय बाजार में बिक रही Kia Carens की सेफ्टी टेस्टिंग कर ली है और उसके नतीजे भी जारी हो गए हैं. इस कार ने एडल्ट सेफ्टी के मामले में 17 में से 9.30 प्वाइंट हासिल किया. चाइल्ड सेफ्टी के मामले में इस कार ने बेहतर परफॉर्म किया. इस पैमाने पर Kia Carens ने 49 में से 30.99 प्वाइंट हासिल किया.

Kia Carens5
  • 5/7

ग्लोबल एनकैप ने टेस्ट के नतीजों के बारे में कहा कि यह कार ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की सुरक्षा के मामले में ठीक है. वहीं ड्राइवर के सीने की सुरक्षा के मामले में इस कार का परफॉर्मेंस मामूली रहा. हालांकि पैसेंजर्स के मामले में यह भी ठीक पाया गया. ग्लोबल एनकैप ने कहा कि डैशबोर्ड के पीछे खतरनाक स्ट्रक्चर के चलते इस कार में ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के घुटनों के लिए सुरक्षा बेहद मामूली है.

Kia Carens6
  • 6/7

आपको बता दें कि ग्लोबल एनकैप ने जिस मॉडल को क्रैश टेस्ट में यूज किया, उसमें छह एयरबैग थे. किआ इस कार के लगभग सभी मॉडलों में 6 एयरबैग देती है. इसके अलावा कार में ड्राइवर और पैसेंजर के लिए स्टैंडर्ड एसबीआर प्रोटेक्शन भी है. यूएन95 टेस्ट से पता चला कि यह कार सेफ्टी की जरूरतों को पास कर सकती है. क्रैश टेस्ट के बाद ग्लोबल एनकैप ने इसे एडल्ट सेफ्टी के मामले में 03 स्टार दिया.

Kia Carens7
  • 7/7

चाइल्ड सेफ्टी की बात करें तो ग्लोबल एनकैप ने कहा कि 3 साल के बच्चे के लिए कार में ISOFIX के साथ जो FWF दिया गया है, वह टक्कर के दौरान सिर पर गहरी चोट रोकने में सक्षम नहीं साबित हुआ. इसके अलावा 3 साल के बच्चे के सीने की सुरक्षा के लिए भी कार ठीक नहीं है. 1.5 साल के बच्चे के लिहाज से इस कार की सेफ्टी बेहतर है. कार में सभी सीटिंग पोजिशंस के लिए 3 प्वाइंट बेल्ट नहीं दिया गया है. कुल मिलाकर ग्लोबल एनकैप ने चाइल्ड सेफ्टी के मामले में भी इस कार को 03 ही स्टार दिए.