scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Car Care in Winters: बीच रास्ते में कहीं बंद ना पड़ जाए आपकी कार, सर्दियों में इन 5-Tips से करें देखभाल

Car Care in Winters (Representative Photo)
  • 1/7

उत्तर भारत में शीत लहर का असर बढ़ रहा है. ऐसे ठंडे मौसम में आपके लिए अपनी कार का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, ताकि बीच रास्ते में कहीं आपकी कार बंद ना पड़ जाए और आपको उसे tow कराकर कर घर लाना पड़े. इसके लिए हम बताने जा रहे हैं आपको ये Easy 5 Tips for Car Care in Winters

Car Care in Winters (Photo : Getty)
  • 2/7

चेक करें इंजन और बैटरी
सर्दियों में आपको अपनी कार के इंजन और बैटरी दोनों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इसलिए चेक कर लें कि इंजन के बेल्ट और होज ठीक हों. अगर जरूरत हो तो कार का इंजन ऑयल चेंज करा लें, ताकि इंजन अच्छे से लुब्रिकेंट रहे. इसी के साथ कार की बैटरी को भी सही रखें, क्योंकि सर्दियों में कार ठंडी पड़ जाती है, ऐसे में उसे स्टार्ट करना ही भारी काम होता है, ऐसे में बैटरी सही रहना जरूरी है. इतना ही नहीं सर्दियों में आप जब भी कार को स्टार्ट करें, कम से कम 2 से 3 मिनट उसे गरम करने के लिए खड़ा रखें. इससे आपको ड्राइव करने में दिक्कत नहीं आएगी. इसी के साथ सर्दियों में कार का इंजन ऑयल जमे नहीं इसके लिए आप एंटी-फ्रीज एलिमेंट भी इसमें डलवा सकते हैं.

Car Care in Winters (Representative Photo)
  • 3/7

फॉग लाइट जरूर लगवाएं
सर्दियों में सड़क पर कोहरे की समस्या आम होती है. ऐसे में आप अपनी हेडलैंप, टेललैंप को एकदम सही रखें. इसके अलावा पार्किंग स्विच भी चेक करें कि वो काम कर रहा है या नहीं. इसी के साथ अगर आपकी कार में फॉग लाइट नहीं है तो फॉग लाइट अलग से लगवा लें, नहीं तो आप अपनी हेडलैंप पर पीले रंग की टेम्पररी फिल्म लगाकर भी काम चला सकते हैं.
 

Car Care in Winters (Representative Photo)
  • 4/7

टायर का प्रेशर सही होना जरूरी
सर्दियों में आपकी कार बीच रास्ते में कोई परेशानी ना खड़ी करे. इसके लिए बेहतर है कि आप अपनी कार के टायर में प्रेशर सही रखें. इससे कार के टायर फटने का डर कम होता है, साथ ही सड़क के साथ होने वाला फ्रिक्शन भी सही से काम करता है. अगर फ्रिक्शन कम हो जाएगा तो सर्दियों में कार के रपटने (स्किड करने) का खतरा रहता है.

Car Care in Winters (Representative Photo)
  • 5/7

वाइपर करें ठीक से काम
सर्दियों में सड़क पर विजिबिलटी का इश्यू रहता है. एक तो सड़क पर पसरा कोहरा विजिबिलिटी का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. तो दूसरी ओर कार के अंदर के टेंपरेचर और बाहर के टेंपरेचर के अंतर की वजह से कार की विंडस्क्रीन पर बार-बार भाप जम जाती है. इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में आपकी कार के वाइपर सही से काम कर रहे हों.

Car Care in Winters (Photo : Getty)
  • 6/7

कार में रखें इमरजेंसी किट
वैसे तो कार में हमेशा एक टूल किट और फर्स्ट एड किट जैसी इमरजेंसी किट रखनी चाहिए. लेकिन सर्दियों में इसकी अहमियत और बढ़ जाती है. इतना ही नहीं जिस तरह आजकल हमें कनेक्टेड रहने का शौक है, उस स्थिति में अपने फोन के लिए एक्स्ट्रा पॉवर बैंक भी आप इमरजेंसी के लिए रख सकते हैं. अगर आप दिन में ज्यादा ड्राइव करते हैं तो कार में एक सनग्लास होना बहुत जरूरी है.
 

Car Care in Winters (Photo : Getty)
  • 7/7

लगे हाथ करा लें सर्विस
अगर आप कोरोना की वजह से लंबे समय से वर्क फ्रॉम होम (WFH) कर रहे हैं, तो संभव है कि आपकी कार की सर्विस लंबे वक्त से ना हुई हो. ऐसे में आप चाहें तो सर्दियों के बहाने से ही सही लगे हाथ कार की सर्विस करा लें. इससे आपकी गाड़ी में अगर कोई कमी होगी तो वो दूर हो जाएगी.