Tech Wrap: यहां जानें आज की 5 बड़ी खबरें

यहां जानें आज टेक की दुनिया में दिनभर क्या-क्या हुआ...

Top Tech News Of The Day
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 07 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 7:30 PM IST

यहां जानें दिनभर क्या रहा टेक जगत का हाल. हम यहां आपको टेक्नोलॉजी की दुनिया की 5 बड़ी खबरें दे रहे हैं, नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक कर विस्तार से पढ़ सकते हैं हमारी पूरी खबर...

खतरे में था Airtel के 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा...

भारत के तीसरे सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क एयरटेल में एक बग पाया गया था, जिसे फिलहाल कंपनी ने ठीक कर लिया है. इससे कंपनी के 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का निजी डेटा खतरे में पड़ सकता था. इस खामी को एयरटेल मोबाइल ऐप के ऐप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (API) में खोजा गया था. इससे हैकर्स केवल ग्राहक का नंबर इस्तेमाल कर उनके निजी डेटा को चुरा सकते थे.

साल 2019 में स्मार्टफोन्स में दिखे ये टॉप ट्रेंड्स, देखें पूरी लिस्ट

साल 2019 स्मार्टफोन बाजार के लिए काफी अच्छा रहा. एक से बढ़कर स्मार्टफोन इस साल भी देखने को मिले. वनप्लस और रियलमी जैसी कंपनियों ने कई स्मार्टफोन्स सबसे पहले भारतीय बाजार में लॉन्च किए. भारतीय बाजार स्मार्टफोन के नजरिए से काफी बड़ा बाजार है. खासतौर पर बजट और मिड रेंज सेगमेंट के स्मार्टफोन्स की यहां डिमांड काफी ज्यादा है. यहां हम बात कर रहे हैं उन ट्रेंड्स की जो साल 2019 में स्मार्टफोन्स में काफी ज्यादा देखे गए. यहां हम खासतौर पर भारतीय बाजार के लिहाज से ट्रेंड को शामिल कर रहे हैं.

OnePlus ला सकता है एक मिड-रेंज स्मार्टफोन, फोटोज हुए लीक

उम्मीद की जा रही है कि OnePlus 8 सीरीज को 2020 की पहली छमाही में लॉन्च कर दिया जाएगा. अक्टूबर में लीक्ड तस्वीरों से ये जानकारी मिली थी कि इस लाइनअप में OnePlus 8 Pro शामिल होगा. हालांकि अभी कुछ और नई तस्वीरें भी नजर आईं हैं, जिससे ये पता चल रहा है कि वनप्लस एक नए मिड-रेंज स्मार्टफोन लाने की भी तैयार कर रहा है. इसका नाम OnePlus 8 Lite हो सकता है. इसे एफोर्डेबल मिड-रेंज कैटेगरी में लॉन्च किया जा सकता है.

सस्ता हुआ सैमसंग Galaxy M10s, अब इस कीमत में खरीदें

सैमसंग का Galaxy M10s स्मार्टफोन फिलहाल कंपनी के ई-शॉप में 7,999 रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है. इस कीमत में ग्राहक 3GB और 32GB स्टोरेज को खरीद पाएंगे. याद के तौर पर बता दें सैमसंग ने इस बजट स्मार्टफोन Galaxy M10s को भारत में 8,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था.

Vodafone-Idea का तोहफा, अब किसी भी नेटवर्क पर करें अनलिमिटेड कॉल

Airtel के नक्शेकदम पर चलते हुए Vodafone Idea ने भी ये घोषणा कर दी कि कंपनी के ग्राहक किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग कर सकेंगे. हाल ही में डेटा टैरिफ में बढ़ोतरी के रूप में टेलीकॉम इंडस्ट्री में एक बड़ा परिवर्तन देखा गया. हालांकि ग्राहकों को इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि डेटा टैरिफ हाइक के साथ साथ उनके प्लान्स में बदलाव आएगा.

Read more!

RECOMMENDED