एग्जाम के दिनों में बच्चे की डाइट में करें ये हेल्दी चेंज

अगर आपके बच्चे के भी एग्जाम शुरू होने वाले हैं और आप उसकी डाइट को लेकर टेंशन में हैं तो घबराने की जरूरत नहीं. बच्चे की डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनसे उसे पोषण मिले. उसकी डाइट में विटामिन, मिनरल्स और दूसरे पोषक तत्व होने चाहिए.

एग्जाम में बच्चों को दें ये हेल्दी डाइट
भूमिका राय
  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2016,
  • अपडेटेड 1:28 PM IST

एग्जाम के दिनों में बच्चे की डाइट कुछ खास होनी चाहिए. इन दिनों में बच्चे को ज्यादा मेहनत करनी होती है और एकाग्रता भी ज्यादा चाहिए होती है. ऐसे में उसकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा समय तक उसे एनर्जेटिक बनाए रखे.

अगर आपके बच्चे के भी एग्जाम शुरू होने वाले हैं और आप उसकी डाइट को लेकर टेंशन में हैं तो घबराने की जरूरत नहीं. बच्चे की डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनसे उसे पोषण मिले. उसकी डाइट में विटामिन, मिनरल्स और दूसरे पोषक तत्व होने चाहिए. ताकि वो एक्ट‍िव बना रहे और बीमारियां उससे दूर रहें.

आप चाहें तो अपने बच्चे की डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर सकती हैं. ये सभी चीजें उसे एक्ट‍िव रखेंगी और उसके ध्यान को भी बढ़ाएंगी.

1. आज के समय में जबकि ज्यादातर बच्चे नींद भगाने के लिए चाय या कॉफी पीते हैं, आप अपने बच्चे को ग्रीन टी दीजिए. इससे उसे नींद तो कम आएगी ही साथ ही साथ वो फ्रेश भी महसूस करेगा. ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट एक्ट‍िव रखने के साथ ही तरोताजा भी रखने में मददगार हैं.

2. सिर्फ एग्जाम के दिनों में ही नहीं बच्चे को हर रोज केला खि‍लाइए. केले में मैग्नीशि‍यम पाया जाता है. जिससे थकान महसूस नहीं होती है.

3. बच्चे के शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. उसे समय-समय पर पानी पीने के लिए देते रहिए. अगर संभव हो तो नारियल पानी दें. नारियल पानी में पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं. ये एक एनर्जी ड्रिंक है.

4. बच्चे को नियमित रूप से अंडे दीजिए. ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन और फॉस्फोरस का बेहतरीन स्त्रोत है.

5. बच्चे की डाइट में टमाटर शामिल करें. टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन सी पाया जाता है. टमाटर खाने से शरीर में ठंडक रहती है और कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं.

Read more!

RECOMMENDED