सर्दी में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान!

सर्दी में भी कुछ चीजों का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानें कौन सी हैं वो चीजें....

Representation photo
वंदना भारती
  • नई दिल्ली,
  • 02 दिसंबर 2017,
  • अपडेटेड 10:49 AM IST

अक्सर लोगों को लगता है कि सर्दी में कुछ भी खाने से सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं होता है. इसी सोच की वजह से लोग जमकर खाते-पीते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. सर्दी में भी कुछ चीजों का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानें कौन सी हैं वो चीजें...

दूध

हालांकि दूध में वो सभी गुण पाए जाते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होते हैं. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि सर्दी के मौसम में दूध का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, दूध की तासीर ठंडी होती है. जिस कारण दूध का सेवन शरीर में कफ बनाने का काम करता है. जिन लोगों को पहले से कफ कि शिकायत होती है उनमें दूध पीने से यह परेशानी ज्यादा हो जाती है. जिस कारण गले की तकलीफ बढ़कर सांस लेने में परेशानी हो सकती है.

ड्रिंक्स

कॉफी, चाय, हॉट चॉकलेट ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं. सर्दी के मौसम में लोग जमकर इन सभी चीजों का सेवन करते हैं. क्योंकि यह चीजें सर्दी में गर्माहट का एहसास कराती हैं. लेकिन बता दें कि, इन सभी चीजों में मौजूद फैट और कैफीन शरीर को डी- हाइड्रेट कर देता है. जिस कारण हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

रेड मीट

रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन सर्दी के मौसम में ज्यादा प्रोटीन के सेवन से आपके गले में बलगम बन सकता है. मीट के बजाए आप मछली का सेवन कर सकते हैं. हालांकि मछली में भी प्रोटीन होता है, लेकिन इसके सेवन से सेहत को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है.

ऑफ सीजन फ्रूट

कभी भी ऑफ सीजन फ्रूट्स ना खाएं. क्योंकि फ्रेश ना होने की वजह से ऐसे फल सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

मीठा कम खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा मीठा खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. एक स्टडी के मुताबिक, ज्यादा मीठा खाने वाले लोगों में बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है.

अल्कोहल

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग पानी कम पीते हैं. जिस वजह से शरीर डी- हाइड्रेट हो जाता है. सर्दी में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन जमकर करते हैं. लेकिन इसका सेवन शरीर को काफी ज्यादा डी- हाइड्रेट कर देता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

Read more!

RECOMMENDED