सफल रहा वंदे भारत का ट्रायल रन, कल से आम लोग कर सकेंगे सफर

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत शुक्रवार को सफलतापूर्वक दिल्ली से वारणसी के बीच अपना पहला ट्रायल रन पूरा कर ली. ट्रेन का व्यावसायिक संचालन दिल्ली से 17 फरवरी को शुरू होगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस (Photo:aajtak)
aajtak.in
  • नई द‍िल्ली,
  • 16 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 10:27 PM IST

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत शुक्रवार को सफलतापूर्वक दिल्ली से वारणसी के बीच अपना पहला ट्रायल रन पूरा कर ली. ट्रेन का व्यावसायिक संचालन दिल्ली से 17 फरवरी को शुरू होगा. वाराणसी से वापसी के दौरान टुंडला स्टेशन को पार करने के लगभग 18 किलोमीटर बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के चमरौला स्टेशन पर ट्रेन को रोक दिया गया था.

आवारा पशु ट्रेक पर आने की वजह से ट्रेन को रोका गया. इस दौरान ट्रेन में खामी को पकड़ने के लिए ट्रेन की जांच की गई और उसके बाद उसे दिल्ली रवाना कर दिया गया. दिल्ली पहुंचने पर ट्रेन की नई दिल्ली मेंटेनेंस डिपो में जांच की गई है. ट्रेन की अन्य सभी प्रणालियों की भी पूरी जांच की गई है. यह ट्रेन 17 फरवरी को तय कार्यक्रम के अनुसार चलेगी.

मौजूदा दौर में मोदी सरकार ने 130 क‍िलोमीटर प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (T-18) को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश कर रही है. 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच सप्ताह में 5 दिन चलेगी यह ट्रेन सोमवार और बृहस्पतिवार को नहीं चलेगी. इसका उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी को हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली में क‍िया. वंदे भारत एक्सप्रेस 17 फरवरी से रेगुलर कमर्शियल रन करेगी. यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6:00 बजे चल कर वाराणसी दोपहर 2:00 बजे पहुंचेगी वापसी की यात्रा में गे ट्रेन वाराणसी से दोपहर 3:00 बजे चलकर नई दिल्ली रात 11:00 बजे पहुंचेगी. ट्रेन रास्ते में कानपुर और इलाहाबाद (प्रयागराज) रुकेगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया

वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन-18) में दिल्ली से बनारस तक का चेयरकार का किराया 1760 रुपए है. इसके एग्जीक्यूटिव चेयरकार का दिल्ली से बनारस तक का किराया 3310 रुपए है.  इसमें किसी भी कैटेगरी के यात्रियों को कोई कंसेशन नहीं दिया जाएगा. यानी इसमें सीनियर सिटीजन और बच्चों को कोई कंसेशन नहीं मिलेगा. स‍िर्फ वीआईपी पास, कूपन और वारंट (मिलि‍टरी फोर्सेज) को मान्यता होगी.

Read more!

RECOMMENDED