5 साल का रिपोर्ट कार्ड: अक्षय कुमार के लिए हमेशा फायदेमंद रहा है 15 अगस्त

बॉलीवुड के लिए फिल्मी कैलेंडर में कुछ दिन इतने खास होते हैं जिन्हें हर निर्देशक हथियाना चाहता है. मसलन होली, दिवाली, क्रिसमस, न्यू ईयर वगैरह-वगैरह. इन सभी दिनों के अलावा निर्देशकों ने कैलेंडर में अब एक और तारीख है जिसे मार्क कर लिया है. ये तारीख है 15 अगस्त.

गोल्ड, टॉयलेट एक प्रेम कथा और सत्यमेव जयते के पोस्टर
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 12 अगस्त 2019,
  • अपडेटेड 1:03 PM IST

बॉलीवुड के लिए फिल्मी कैलेंडर में कुछ दिन इतने खास होते हैं जिन्हें हर निर्देशक हथियाना चाहता है. मसलन होली, दिवाली, क्रिसमस, न्यू ईयर वगैरह-वगैरह. इन सभी दिनों के अलावा निर्देशकों ने कैलेंडर में अब एक और तारीख है जिसे मार्क कर लिया है. ये तारीख है 15 अगस्त.

निर्देशकों में अब इस डेट पर फ़िल्में रिलीज करने की होड़ सी रहती है. ऐसा पिछले कई सालों से होता रहा है. इस साल भी स्वतंत्रता दिवस पर कई फिल्में रिलीज होने जा रही थीं, लेकिन फिर क्लैश के डर से कुछ निर्देशकों ने पैर पीछे खींच लिए.

हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि पिछले 5 सालों में बॉक्स ऑफिस का रिपोर्ट कार्ड कैसा रहा है. कौन सी और किस तरह की फिल्में चली हैं और क्या वक्त के साथ देश में पैट्रियॉटिक फिल्मों की डिमांड और ट्रेंड बढ़ा है. शुरुआत करते हैं इस साल रिलीज होने जा रही फिल्मों से. इस साल बाटला हाउस और मिशन मंगल बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने जा रही हैं.

ये दूसरा मौक़ा है जब अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर एक दूसरे के आमने समाने हैं. पिछले साल भी स्वतंत्रता दिवस पर दोनों सितारों की फिल्में एक साथ रिलीज हुईं. अछा यह रहा कि दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस कामयाबी हासिल की.

बाटला हाउस और मिशन मंगल (2019)

जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म बाटला हाउस और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म मिशन मंगल; ये दोनों ही फिल्में देशभक्ति थीम पर आधारित हैं. दोनों ही फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर कमाल करने की संभावना है. जहां तक प्रेडिक्शन का सवाल है तो फिल्म ट्रेड विशेषज्ञों का मानना है कि बाटला हाउस पहले दिन 20 करोड़ और मिशन मंगल पहले दिन 23 करोड़ रुपये तक का बिजनेस कर सकती हैं.

गोल्ड और सत्यमेव जयते (2018)

साल 2018 में जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार सत्यमेव जयते और गोल्ड रिलीज हुई थीं. 45 करोड़ के बजट में बनी सत्यमेव जयते ने करीब 108 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था वहीं 70 करोड़ रुपये के बजट में बनी गोल्ड ने करीब 151 करोड़ रुपये कमाए थे.

टॉयलेट एक प्रेम कथा (2017):

अक्षय कुमार स्टारर ये फिल्म 15 अगस्त से थोड़ा पहले रिलीज की गई थी. 11 अगस्त को रिलीज हुई इस फिल्म का बजट महज 18 करोड़ रुपये था और इसने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर तकरीन 300 करोड़ रुपये कमाए. फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा भूमि पेडनेकर भी लीड रोल में थीं.

रुस्तम और मोहेन-जो-दारो (2016):

अक्षय कुमार स्टारर फिल्म रुस्तम साल 2016 में 12 अगस्त के दिन रिलीज हुई. अक्षय की इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़े. 50 करोड़ रुपये के बजट में बनी ये फिल्म भारत में 2317 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी. फिल्म ने भारत में कुल 127 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था. वहीं इसके साथ रिलीज हुई 115 करोड़ रुपये के बजट वाली ऋतिक रोशन मोहेन-जो-दारो घाटे में रही थी. 107 करोड़ रुपये ही कमा सकी. इसमें गौर करने वाली बात ये भी थी कि मोहेन-जो-दारो पीरियड ड्रामा थी.

ब्रदर्स और गौर हरि दास्तान (2015):

अक्षय कुमार साल 2015 में कोई पैट्रियॉटिक फिल्म लेकर तो नहीं आए, लेकिन इस साल भी उनकी फिल्म अच्छी चली थी. 14 अगस्त को सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ आई उनकी फिल्म ब्रदर्स रिलीज हुई थी. 112 करोड़ रुपये के बजट में बनी उनकी इस फिल्म ने कुल मिलाकर 140 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था. करण मल्होत्रा के निर्देशन में बनी ये फिल्म एक फैमिली स्टोरी थी. इसके साथ ही विनय पाठक की फिल्म गौर हरि दास्तान रिलीज हुई जो कुछ खास नहीं चली.

Read more!

RECOMMENDED