बॉलीवुड

Shilpa Shetty diet tips: शिल्पा की तरह रहना है फ‍िट, चाहिए टोंड फिगर? तो जानिए 24 घंटें में कब-क्या खाती हैं

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 08 जून 2022,
  • अपडेटेड 2:19 PM IST
  • 1/9

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग से लोगों को दीवाना बनाने वालीं और कोई नहीं बल्कि एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी हैं. आज वह अपना 47वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. शिल्पा शेट्टी 90 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस में से एक हैं. अब वह अपनी फिगर, सेहत और योग के लिए दुनियाभर में अपनी पहचान भी बना चुकी हैं. अक्सर शिल्पा शेट्टी को आप सोशल मीडिया पर फिटनेस से जुड़े सीक्रेट्स शेयर करते देखते होंगे. इस उम्र में इनकी ग्लोइंग स्किन का क्या राज है, हम आपको बताते हैं. 

  • 2/9

सबसे पहले शुरुआत करते हैं शिल्पा शेट्टी किस तरह अपनी सुबह की शुरुआत करती हैं. एक्ट्रेस ने पिंकविला को बताया कि वह सुबह में खुद की इंटरनल बॉडी को क्लेंज करने के लिए गुनगुना पानी पीती हैं. साथ में चार बूंद नोनी जूस लेती हैं. नोनी जूस हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें एंटी कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है. 

  • 3/9

इसके बाद शिल्पा शेट्टी दो बड़े चम्मच नारियल का तेल मुंह में रखती हैं. यह ऑयल पुलिंग प्रोसीजर माउथ हाइजीन बनाए रखता है. इसके बाद एक्ट्रेस योग करती हैं. यह वह वजन कम करने के लिए नहीं, बल्कि फिट रहने के लिए करती हैं. अंदरूनी स्ट्रेंथ को बनाए रखने के लिए योग काफी अच्छा होता है. करीब 17 साल पहले शिल्पा शेट्टी ने योग करना शुरू किया था, जब वह चोटिल हो गई थीं. तब फिजियोथेरेपिस्ट ने उन्हें योग करने की सलाह दी थी. गर्दन की हड्डी को मजबूत करने के लिए एक्ट्रेस ने योग करना शुरू किया था. 

  • 4/9

कुछ दिनों में शिल्पा शेट्टी को लगा कि योग केवल आपकी बॉडी को ही नहीं, मानसिक संतुलन को भी बनाए रखने में मददगार साबित होता है. योग में सबसे जरूरी होता है सांस अंदर लेना और बाहर छोड़ना. यह बेहद ही महत्वपूर्ण क्रिया होती है. कहा जाता है कि योग खाली पेट होता है, लेकिन गुनगुना पानी पीकर या फिर चाय पीकर भी किया जा सकता है, ऐसा हम नहीं बल्कि एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी सलाह देती हैं. शिल्पा शेट्टी का दिन सुबह 7 बजे से शुरू होता है. 

  • 5/9

7-8 बजे के बीच शिल्पा शेट्टी हाई फाइबर नाश्ता करती हैं, जिसमें ओट्स, म्यूस्ली या फिर फ्रूट्स लेती हैं. इसमें केला, कद्दूकस हुआ सेब या फिर ब्लूबेरीज खाती हैं. नाश्ते में शुगर की मात्रा एकदम नैचुरल रखती हैं, जिसमें शहद या फिर गुण का सेवन करती हैं. इसके बाद शिल्पा शेट्टी स्मूदी लेती हैं, जो बादाम के दूध, केला, शहद और ओट्स के साथ अपनी पसंद का कोई भी फ्रूट खाती हैं. साथ ही दो अंडे लेती हैं, आवाकाडो के साथ. 

  • 6/9

आटा ब्रेड और मक्खन भी डायट में शामिल रहता है. फिर कोकोनट शुगर के साथ चाय लेती हैं. दोपहर का खाना शिल्पा शेट्टी सबसे ज्यादा हैवी लेती हैं, जिसमें वह ब्राउन या व्हाइट राइस लेती हैं. साथ में चिकन या फिश लेती हैं. 

  • 7/9

फिर सब्जियां खाती हैं. सलाद में एक गाजर और खीरा खाती हैं. हालांकि, शिल्पा शेट्टी दोपहर में एक चम्मच घी भी लेती हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. कभी-कभी वह परांठा भी लेती हैं. साथ में सब्जी, दाल और चिकन लेती हैं. शाम में स्नैक्स में सैंडविच लेती हैं, जिसमें चुकंदर और आवाकोडा रहता है. रात का खाना बेहद ही लाइट रहता है जो एक्ट्रेस पति राज कुंद्रा और बेटे वियान संग करती हैं. 

  • 8/9

रात के डिनर में एक्ट्रेस सूप या फिर वेजीज के साथ चिकन खाती हैं. कार्ब्स की मात्रा वह काफी कम रखती हैं. अगर मीठा खाने की क्रेविंग्स होती हैं, तो उसमें शिल्पा दोपहर के खाने के बाद मूंगफली की चिक्की खाती हैं.

  • 9/9

शिल्पा शेट्टी का पसंदीदा खाना चाइनीज, इंडियन और जापानी फूड है. जिस दिन शिल्पा चीट डे रखती हैं, उसमें वह बिरयानी, जलेबी, रसगुल्ला और रबड़ी खाना पसंद करती हैं. मीठा सबसे ज्यादा उन्हें पसंद है. 

फोटोज क्रेडिट- शिल्पा शेट्टी इंस्टाग्राम

लेटेस्ट फोटो