scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: आखिरी डेट आ रही नजदीक, नहीं किया ऐसा तो दो हजार रुपये से रह जाएंगे वंचित!

PM Kisan Yojana Latest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. किसानों को मोहलत देते हुए सरकार ने eKYC करवाने की डेडलाइन 31 मई 2022 कर दी है.

X
PM Kisan Yojana PM Kisan Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 31 मई तक करा लें ई-केवाईसी
  • बिना ई-केवाईसी खाते में नहीं पहुंचेगी 11वीं किस्त

PM Kisan Yojana e-KYC Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, मई और जून महीने के किसी भी तारीख को किसानों के खाते में 2000 रुपये भेजे जा सकते हैं.हालांकि, ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख 31 मई है. यदि आपने इस दिन तक ई-केवाईसी नहीं करवाई तो आप दो हजार रुपये से वंचित रह सकते हैं.

31 मई तक करा लें ई-केवाईसी

बता दें कि पीएम किसान योजना में कई तरह के घोटाले सामने आए हैं. अपात्र लोगों द्वारा भी इस योजना का लाभ उठाते हुए देखा गया. इन सब स्थितियों से बचने के लिए सरकार ने अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए eKYC अनिवार्य कर दिया है. eKYC करवाने की डेडलाइन 31 मई 2022 कर दी गई है. ऐसे में अगर इस योजना की 11वीं किस्त से वंचित नहीं रहना चाहते हैं तो 31 मई से पहले अपना e-KYC पूरा करा लें.

ये हैं ई-केवाईसी करवाने के पांच स्टेप्स

1- सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाएं.
2- अब यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा,जहां पर ईकेवाईसी टैब पर क्लिक करें.
3-अब एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आधार नंबर को डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
4-अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नंबर पर ओटीपी जाएगा.
5-ओटीपी सब्मिट पर क्लिक करें. आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ईकेवाईसी हो जाएगा.

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं.  इस योजना के तहत हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये भेजे जाते हैं. पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है. दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में आती है, जबकि तीसरी किस्त सरकार दिसंबर से मार्च महीने के बीच में ट्रांसफर करती है. बता दें कि अब तक किसानों के खाते में कुल 10 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;