scorecardresearch
 

Fertilizer Shortage: राजस्थान में बिजली के बाद अब खाद संकट, डीएपी से लेकर यूरिया तक की किल्लत

Fertilizer Shortage: राजस्थान के कई जिलों में में डीएपी ओर यूरिया खाद की किल्लत होने से किसान परेशान है. किसानो को रबी की फसल की बुवाई के लिए डीएपी ओर यूरिया खाद नहीं मिल रहा है. किसान खाद की दुकानों से लेकर वितरण केंद्रों तक लगातार चक्कर काट रहे हैं.

Fertilizer Shortage in Rajasthan Fertilizer Shortage in Rajasthan
स्टोरी हाइलाइट्स
  • खाद की किल्लत की वजह से किसान खासे परेशान
  • खाद वितरण केंद्रों पर का किसान लगा रहे हैं चक्कर

Fertilizer Shortage in Rajasthan: राजस्थान में बिजली संकट के बाद अब डीएपी और यूरिया की किल्लत खड़ी हो गई है. प्रदेश के विभिन्न जिलों में खाद वितरण केंद्रों के बाहर किसानों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. जिसके चलते अब राज्य में पुलिस सुरक्षा के बीच खाद वितरित करवाना पड़ रहा है. दरअसल सरकार समय पर खाद की आपूर्ति का ऑर्डर जारी नही कर पाई, जिसकी वजह से किसानों के बीच खाद केंद्रों पर मारामारी मची हुई है.

वितरण केंद्रों का चक्कर काट रहे हैं किसान

राजस्थान के कई जिलों में डीएपी ओर यूरिया खाद की किल्लत होने से किसान परेशान हैं. रबी फसल की बुवाई के लिए समय से डीएपी और यूरिया खाद ही नहीं मिल पा रहा है, जिसके चलते किसान खाद वितरण केंद्रों पर लगातार चक्कर काट रहे हैं.

किसानों का आरोप है दुकानदारों ने अब डीएपी और यूरिया को ब्लैक करना शुरू कर दिया है. इस दौरान अलवर कृषि उपज मंडी में खाद नहीं मिलने पर किसानों ने हंगामा किया. दुकानदारों के खाद देने से मना करने पर नाराज किसानों ने कृषि उपज मंडी का गेट बंद कर दिया. मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची, जिसके बाद पुलिस सुरक्षा में खाद का वितरण करवाया गया.

जमकर हुआ किसानों और दुकानदारों के बीच विवाद

वहीं राजस्थान के भरतपुर में रबी फसल की बुवाई शुरू हो चुकी है, लेकिन किल्लत होने की वजह से किसानों को यूरिया मिलने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यहां सुबह चार बजे से किसान लाइन लगाकर वितरण शुरू होने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन दोपहर तक वितरण की प्रकिया की शुरुआत नहीं हो पाई, जिसके बाद सैकड़ों की संख्या में नाराज किसानों ने सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया. इस बीच किसानों और दुकानदारों के बीच का आपसी विवाद का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

दरअसल रबी की फसलों में गेहूं और सरसों की बुवाई होनी शुरू हो गई है. इन फसलों के विकास में खाद एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. भरतपुर जिला सरसों उत्पादन में राज्य में पहले स्थान पर रहा है. ऐसे में खाद नहीं मिलने पर किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

.ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें