scorecardresearch
 

अमेरिकाः हवाई द्वीप के किलुआ ज्वालामुखी पर बना तालाब, हो सकता है बड़ा विस्फोट

हवाई किलुआ ज्वालामुखी के हेलीमऊ क्रेटर के तल पर एक रहस्यमयी हरे रंग के पैच का पैच दिखाई दिया है. शोधकर्ताओं ने गुरुवार को यहां पानी होने की पुष्टि की है.

फाइल फोटो फाइल फोटो

अमेरिका के हवाई आईलैंड के किलुआ ज्वालामुखी पर एक तालाब मिला है. ऐसा इतिहास में पहली बार होने का दावा किया जा रहा है. इसे भविष्य में विस्फोटक होने का संकेत माना जा रहा है. ज्वालामुखी के हेलीमऊ क्रेटर के तल पर एक रहस्यमयी हरे रंग के पैच के बारे में सवालों के बाद शोधकर्ताओं ने गुरुवार को पानी होने की पुष्टि की है. यह जानकारी शुक्रवार को अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को दी.

यूएसजीएस के वैज्ञानिक एमेरिटस डॉन स्वानसन ने कहा 'सवाल यह है कि ज्वालामुखी के विकास में इसका क्या मतलब है?' उन्होंने कहा कि जब से टिप्पणियों की शुरुआत हुई है तब से हेलीमऊ में पानी नहीं था, इसलिए तालाब असामान्य है. आगे क्या होगा, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन जब लावा पानी के साथ इंटरैक्ट करता है तो ये विस्फोट का कारण बन सकता है.

स्वानसन ने कहा एक संभावना यह है कि लावा धीरे-धीरे भूजल को गर्म कर सकता है और आखिरी में एक नई लावा झील का निर्माण कर सकता है. लावा पानी के संपर्क में आकर छोटे विस्फोट कर सकता है. दूसरी संभावना ये है कि मैग्मा तेजी से बढ़ता है तो एक बड़ा विस्फोट हो सकता है.

बता दें कि किलुआ ज्वालामुखी लुआ हीलो द्वीप पर स्थित पांच ज्वालामुखियों में से एक है. बीते साल इस ज्‍वालामुखी के पास 24 घंटे में 250 से अधिक भूकंप के झटके आए थे. माउंट किलुआ ज्वालामुखी फटने के बाद आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया था.

यूएसजीएस के अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि वर्तमान में पानी की खोज के कारण खतरा बढ़ने-घटने का कोई कारण नहीं होगा. यहां एक विस्फोट जो 30 से अधिक सालों से चल रहा था, वह पिछले साल खत्म हुआ था. हाल के इतिहास के सबसे बड़े विस्फोटों में से एक था, जिसमें कई घर नष्ट हो गए थे.

वैज्ञानिक स्वानसन ने कहा कि बड़े विस्फोटक विस्फोट आमतौर पर पाइरोक्लास्टिक सर्ज - गर्म हवा, राख और चट्टान की दीवारें पैदा करते हैं. 1790 में इस तरह के एक विस्फोट ने किलुआ के कैल्डेरा में बड़ी संख्या में लोगों की जान ले ली थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें