scorecardresearch
 

डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी जीत, महाभियोग के आरोपों से सीनेट ने किया बरी

सीनेट में दो हफ्ते तक चले ट्रायल के बाद डोनाल्ड ट्रंप के महाभियोग को खरिज कर दिया गया. डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगियों रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट ने शक्ति के दुरुपयोग के आरोप को 52-48 के अंतर से खारिज किया.

डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति अमेरिका

  • डोनाल्ड ट्रंप के महाभियोग को खरिज कर दिया गया
  • चलती रहेगी डैमोक्रेटिक पार्टी की अगुआई में जांच

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत मिली है. सीनेट में दो हफ्ते तक चले ट्रायल के बाद डोनाल्ड ट्रंप के महाभियोग को खरिज कर दिया गया. डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगियों रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट ने शक्ति के दुरुपयोग के आरोप को 52-48 के अंतर से खारिज किया. दूसरे आरोप यानी कांग्रेस (संसद) की कार्रवाई बाधित करने के आरोप से 53-47 वोट के अंतर से खारिज किया गया.

सीनेट में महाभियोग भले ही खारिज हो गई हो लेकिन डैमोक्रेटिक पार्टी की अगुआई में चल रही जांच समाप्त नहीं होगी. वहीं राजनीतिक जानकार मानते हैं कि ट्रंप को पूरे कार्यकाल में 50 फीसदी समर्थन नहीं मिला था लेकिन महाभियोग पर फैसला आने की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति को 49 फीसदी लोगों का समर्थन मिला. 

डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग का आरोप लगने के बावजूद दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाले पहले व्यक्ति हैं.

ट्रंप ने बुधवार को कांग्रेस के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए कहा कि देश एक बार फिर बेहद सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है. ट्रम्प ने अपने करीब एक घंटे के संबोधन में कहा, ‘हम उस रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं, जिसकी कुछ समय पहले तक कल्पना करना मुश्किल था और अब हम पीछे नहीं मुड़ने वाले.'

और पढ़ें- गुजरात आएंगे ट्रंप, करेंगे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनके नेतृत्व में नौकरियां बढ़ रही है, आय बढ़ रही है, गरीबी कम हुई है और हमारा देश बेहद सम्मानित तरीके से आगे बढ़ रहा है. राष्ट्रपति ने कहा कि खराब अर्थव्यवस्था के साल अब लद गए हैं... झूठे वादों, बेरोजगारी और अमेरिकियों की सम्पत्ति, ताकत और प्रतिष्ठा में कमी आने की बहानेबाजी के दिन भी अब बीत गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें