scorecardresearch
 

लंदन के गटर में मिला पोलियोवायरस, जानिए क्यों बताया जा रहा खतरनाक, सबसे वैक्सीन लेने की हो रही अपील

लंदन के गटर में पोलियो वायरस मिला है. इसकी वजह से कई मामलों में लकवा भी पड़ सकता है. वहां सभी बच्चों को इसकी वैक्सीन लगवाने की अपील की जा रही है.

X
लंदन के गटर में पोलियो वायरस मिला (सांकेतिक फोटो) लंदन के गटर में पोलियो वायरस मिला (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लंदन में poliovirus type 2 (VDPV2) मिला
  • बच्चों को जल्द से जल्द टीका लगवाएं पेरेंट्स - UKHSA

कोरोना संकट के बीच ब्रिटेन में नया खतरा पनप रहा है. लंदन में गटर से लिये गए कुछ सैंपलों में पोलियो वायरस का पता चला है. इसके बाद यूके की हेल्थ अथॉरिटी ने देशभर के लोगों को अलर्ट किया है. इसमें माता-पिताओं से गुजारिश की गई है कि वे अपने बच्चों को पोलियो का टीका जल्द से जल्द और जरूर लगवा लें.

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने बताया है कि फिलहाल उनका शोध जारी है. बताया गया है कि सीवर से सैंपल फरवरी से मई के बीच लिये गए थे. उसमें पोलियो वायरस की मौजूदगी का पता चला.

बताया गया है कि जो पोलियो वायरस मिला है वह काफी खतरनाक है. इतना कि लोगों को लकवा (paralysis) तक पड़ सकता है. जो वायरस सीवर में मिला वह poliovirus type 2 (VDPV2) बताया गया है. जिन लोगों को पोलियो का टीका नहीं लगा होगा, उनको इससे संक्रमित होने का खतरा है.

यह भी पढ़ें - Avian ifluenza Virus: पक्षी ही नहीं लोमड़ी के बच्चों को भी बीमार कर रहा है वायरस

यूके में पोलिया वायरस का मिलना चिंता की बात इसलिए भी है क्योंकि 2003 में यूके को पोलियो फ्री घोषित कर दिया गया था. इससे पहले 1984 में पहली बार पोलियो का केस मिला था.

अब UKHSA की तरफ से बताया गया है कि poliovirus type 2 (VDPV2) का खतरा वैसे तो कम है. लेकिन यह उन इलाकों को चपेट में ले सकता हैं जहां पोलियो के टीके कम लगे हैं. कहा गया है कि कई मामलों में इसकी वजह से लकवा भी पड़ सकता है. इसलिए बच्चों को यह टीका जरूर लगवाना चाहिए.

प्राथमिक पोलियो वैक्सीन की बात करें तो यह बच्चों को दो, तीन और चार महीने पर दी जाती है. इन तीन वैक्सीन के साथ प्राथमिक पोलियो वैक्सीन का कोर्स पूरा होता है. ब्रिटेन में पोलियो वैक्सीन दूसरे तरीके से लगाई जाती है. वहां सिक्स-इन-वन वैक्सीन में पोलिया वैक्सीन दी जाती है.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें