scorecardresearch
 

UAE में अपने नागरिकों की इस हरकत पर भड़का पाकिस्तान का दूतावास, जारी की चेतावनी

यूएई स्थित पाकिस्तान के दूतावास ने अपने नागरिकों को प्रदर्शनों में हिस्सा लेने से मना किया है. यूएई में प्रदर्शनों में हिस्सा लेना गैर-कानूनी है. दूतावास ने कहा है कि जो भी देश के कानून का उल्लंघन करेगा, उसे सख्त परिणाम भुगतने पड़ेंगे. यूएई स्थित पाकिस्तानी इमरान खान के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं.

X
यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान (Photo- Reuters) यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान (Photo- Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूएई में पाकिस्तानी कर रहे विरोध प्रदर्शन
  • पाकिस्तान का दूतावास हुआ सख्त
  • दी प्रदर्शन न करने की चेतावनी

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) स्थित पाकिस्तान के दूतावास ने अपने ही नागरिकों को चेतावनी जारी की है. दूतावास ने यूएई में रह रहे पाकिस्तानियों को चेतावनी दी है कि वो किसी तरह की रैली या विरोध प्रदर्शन में हिस्सा न लें. ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, पाकिस्तान में इमरान खान ने अपनी सरकार जाने के बाद लोगों से अपील की थी कि वो बड़ी संख्या में सड़कों पर निकलकर पाकिस्तान की नई सरकार का विरोध करें. उनकी इस अपील के बाद पाकिस्तान सहित खाड़ी देशों में रहने वाले पाकिस्तानियों ने सड़कों पर निकलकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया जिसके बाद यूएई स्थित पाकिस्तान के दूतावास को एक बयान जारी करना पड़ा.

दूतावास ने अपने एक बयान में कहा है, 'संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे सभी पाकिस्तानियों को ये बताया जाता है कि इस देश में विरोध प्रदर्शन करना या रैली आयोजित करना गैर-कानूनी है. अगर कोई इस कानून को तोड़ता है तो उसे गंभीर कानूनी परिणाम भुगतने पड़ेंगे. इसलिए पाकिस्तान के लोगों को
ये सलाह दी जाती है कि वो स्थानीय कानून का सख्ती से पालन करें.'

इमरान खान की अपील पर बाहर निकले थे समर्थक

इमरान खान बीते शनिवार को विपक्ष की तरफ से लाया गया विश्वास मत हार गए थे. इस विश्वास मत पर उनका साथ छोड़कर गए कई सांसदों ने उनके खिलाफ वोट किया था. इमरान खान ने सरकार गिराए जाने के पीछे अमेरिका को जिम्मेदार बताया था. उन्होंने कहा था कि अमेरिका ने उनकी सरकार गिराने के लिए विपक्ष के साथ मिलकर साजिश की.

उन्होंने लोगों से अपील की थी कि वो सड़कों पर उतरकर नई सरकार का विरोध करे. उनकी इस अपील पर पीटीआई कार्यकर्ताओं समेत हजारों लोग पाकिस्तान की सड़कों पर निकले. पीटीआई ने इस्लामाबाद, कराची, लाहौर समेत पाकिस्तान के सभी बड़े शहरों में बड़ी रैलियों का आयोजन किया. 

पाकिस्तान के अलावा इमरान खान के समर्थकों ने यूएई की राजधानी दुबई में भी रैलियों का आयोजन कर इमरान खान के प्रति अपना समर्थन जताया. खाड़ी देशों में प्रदर्शनों पर पाबंदी है. पिछले समय में जिन लोगों ने प्रदर्शन किया भी, उन्हें सजा दी गई है. जो प्रवासी यूएई में प्रदर्शन करते हैं, उन्हें उनके देश वापस भी भेजा जा चुका है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें