scorecardresearch
 

पाकिस्तान में बवाल, एक दिन में पास हो गए 21 बिल, डिप्टी स्पीकर को हटाने एकजुट हुआ विपक्ष

विपक्षी पार्टियों ने एकजुट होकर नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. विपक्षी पार्टियों की मांग है कि कासिम सूरी को तुरंत प्रभाव से पद से हटाया जाए.

कासिम सूरी के खिलाफ एकजुट हुआ विपक्ष (File Photo) कासिम सूरी के खिलाफ एकजुट हुआ विपक्ष (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान की संसद में हुआ बवाल
  • डिप्टी स्पीकर के खिलाफ विपक्ष एकजुट

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सियासत में बड़ा भूचाल आ गया है. विपक्षी पार्टियों ने एकजुट होकर नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. विपक्षी पार्टियों की मांग है कि कासिम सूरी को तुरंत प्रभाव से पद से हटाया जाए.

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, गुरुवार को पाकिस्तानी संसद में ऐतिहासिक तरीके से काम करवाया गया. सिर्फ एक दिन में ही 21 बिल पास हो गए, 80 आइटम को एजेंडे में रखा गया. जिसका विपक्ष ने काफी विरोध किया. 

विपक्ष ने पहले संसद की कार्यवाही से वॉक आउट कर दिया और अब कासिम सूरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. विपक्ष की ओर से संसद की कार्यवाही के दौरान बार-बार सवाल खड़े किए गए, प्रदर्शन किया गया और नियमों का हवाला दिया गया, लेकिन संसद में लगातार बिल पास होते गए. 

अब विपक्ष का आरोप है कि सभी कानूनों को गलत तरीके से पास करवाया गया है, विपक्ष को सुना नहीं गया और ना ही कोई सही तरीके की बहस करवाई गई. अब पाकिस्तान की संसद में कब इस प्रस्ताव पर चर्चा या वोटिंग होती है, इसपर हर किसी की नज़रें टिकी हैं. 

विपक्ष का आरोप है कि डिप्टी स्पीकर ने बिलों को पास करवाते हुए सरकार की ओर अपना पक्ष रखा. जिन बिलों को स्टैंडिंग कमेटी को भेजा जाना था, उन्हें तुरंत पास करवा दिया गया. वहीं, जिन बिलों को लेकर 72 घंटे रिव्यू टाइम मांगा गया था, उन्हें भी यूं ही पास करवाया गया. 

गौरतलब है कि पाकिस्तान की सियासत में लगातार हलचल मची हुई है. इमरान खान की सरकार के खिलाफ विपक्ष लंबे वक्त से एकजुट हो रहा है. कोरोना काल में भी पाकिस्तान में विपक्ष द्वारा लगातार बैठकें की गईं और इमरान सरकार पर निशाना साधा गया. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें