scorecardresearch
 

25 साल बड़ी टीचर से बनी प्रेमिका, फिर पत्नी, ऐसी हैं फ्रांस की फर्स्ट लेडी

राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान ब्रिजिट, मैक्रोन के बारे में कही हर बात पर बारीकी से नजर रखती थीं. मैक्रोन भी उनसे लगातार राय लेते और उनकी सलाह मानते. स्कूल में मैक्रोन की टीचर ब्रिजिट आज भी वही भूमिका निभाती हैं.

X
एमानुएल मैक्रोन और उनकी पत्नी ब्रिजिट एमानुएल मैक्रोन और उनकी पत्नी ब्रिजिट

फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन की पत्नी ब्रिजिट ट्रोग्न्यूक्स अब देश की फर्स्ट लेडी होंगी. लेकिन इन दोनों की प्रेम कहानी बड़ी दिलचस्प है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 64 वर्षीय ब्रिजिट स्कूल में मैक्रोन की ड्रामा टीचर थीं और उसी वक्त से मैक्रोन को उनसे प्यार हो गया. जिसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वो अपनी टीचर से ही शादी करेंगे. मैक्रोन उम्र में ब्रिजिट से 24 साल छोटे हैं.

दोनों की मुलाकात एक नाटक के दौरान हुई जिसे ब्रिजिट डायरेक्ट कर रही थीं. मैक्रोन ने 15 साल की उम्र में ही अपनी स्कूल टीचर ब्रिजिट को प्रपोज कर दिया था. उसके बाद मैक्रोन के परिजनों ने ब्रिजिट को उनसे दूर रहने के लिए कहा. दोनों की उम्र में काफी अंतर था इसलिए परिजनों का कहना था कि कम से कम मैक्रोन के 18 साल का होने तक ब्रिजिट उनसे दूर रहें.

प्यार चढ़ा परवान
उत्तरी फ्रांस के एमियेंज शहर में 13 अप्रैल 1953 को एक मध्यवर्गी परिवार में ब्रिजिट का जन्म हुआ. अपने माता-पिता के सात बच्चों में ब्रिजिट सबसे छोटी हैं. उन्होंने पहले एक बैंकर से शादी की थी जिनसे उनके तीन बच्चे भी हैं. हालांकि मैक्रोन से प्यार होने के बाद 2006 में उन्होंने अपने पति को तलाक दे दिया. ब्रिजिट ने साल 2007 में मैक्रोन ने शादी की और पेरिस शिफ्ट हो गईं.

पति की 'टीचर'
2015 में जब मैक्रोन को फ्रांस के वित्त मंत्री की जिम्मेदारी मिली तब ब्रिजिट ने अपना सफल करियर छोड़ उनकी मदद करना शुरू कर दिया. राजनीतिक भाषण की तैयारी से लेकर वो हर काम में मैक्रोन का साथ देतीं. राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी ब्रिजिट ने अपने पति मैक्रोन के लिए जमकर कैंपेन किया. मैक्रोन पत्नी को अपना बेहतरीन सलाहकार मानते हैं. राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान ब्रिजिट, मैक्रोन के बारे में कही हर बात पर बारीकी से नजर रखती थीं. मैक्रोन भी उनसे लगातार राय लेते और उनकी सलाह मानते. स्कूल में मैक्रोन की टीचर ब्रिजिट आज भी वही भूमिका निभाती हैं.

फ्रांस में फर्स्ट लेडी को सार्वजनिक तौर पर अमेरिका जितना महत्व नहीं दिया जाता है. फिर भी मैक्रोन पहले ही ये कह चुके हैं कि अगर वह चुनाव जीतते हैं तो अपनी पत्नी ब्रिजिट को प्रशासन में अहम जिम्मेदारी देंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें