scorecardresearch
 

भारत में 43 हुई कोरोना वायरस केस की संख्या, कतर ने लगाया एंट्री पर बैन

भारत में कोरोना वायरस के कुल 43 केस सामने आ चुके हैं. दुनिया के कई देश वीजा और यात्राओं पर बैन लगा रहे हैं. कतर ने नई एडवाइजरी जारी की है, जिसके तहत कई देशों के नागरिकों को वीजा जारी नहीं होगा.

कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में अलर्ट (फोटो: PTI) कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में अलर्ट (फोटो: PTI)

  • कोरोना वायरस का दुनिया में कहर
  • कतर ने जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी
  • भारत के लोगों को नहीं जारी होगा वीजा

कोरोना वायरस के कहर के कारण दुनिया के कई देश खौफ में हैं. भारत में भी इस वायरस के अबतक 43 केस सामने आ चुके हैं, जिसकी वजह से सरकार अलर्ट पर है. इसी कहर के कारण अब कतर ने अपने देश में कई देशों की फ्लाइट पर रोक लगा दी है, इन देशों में भारत भी शामिल है.

भारत में अबतक कोरोना वायरस से प्रभावित केस की संख्या 43 हो गई है. इनमें से 3 का इलाज हो चुका है. सोमवार को कोरोना वायरस से जुड़े कुल 4 केस सामने आए. इनमें एक एर्नाकुलम, एक दिल्ली, एक उत्तर प्रदेश और एक जम्मू से है. ऐसे में अब भारत में एक्टिव केस की संख्या कुल 40 हो गई है.

सोमवार को कतर सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कतर एयरवेज़ के जरिए जो भी व्यक्ति उन देशों से आ रहा है, जहां पर कोरोना वायरस का असर है उनकी यात्रा को सस्पेंड किया जाता है. सरकार की ओर से जारी बयान में पहले सिर्फ इटली का नाम था, लेकिन अब कुछ नए देशों के नाम जोड़े गए हैं.

कतर में अब इन देशों से आने वाली कतर एयरवेज़ की फ्लाइट को एंट्री नहीं मिलेगी:-

बांग्लादेश, चीन, मिस्र, भारत, ईरान, इराक, लेबनान, नेपाल, पाकिस्तान, फिलिपींस, साउथ कोरिया, श्रीलंका, सीरिया, थाईलैंड.

इन देशों के लिए जारी वीज़ा, वीज़ा ऑन अराइवल, वर्क परमिट, टेंपरिरी विजिटर पर रोक लगा दी गई है.

भारत ने भी जारी की है ट्रैवल एडवाइज़री

गौरतलब है कि कतर की तरह ही भारत भी कोरोना वायरस को लेकर अपनी एक एडवाइजरी जारी कर चुका है. भारत की ओर से चीन, साउथ कोरिया, जापान, इटली समेत कुछ चिन्हित देशों के वीज़ा, वीज़ा ऑन अराइवल पर रोक लगाई गई है. इसके अलावा सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है.

भारत में अभी तक 7 लाख से अधिक लोगों की एयरपोर्ट पर जांच की जा चुकी है. हिंदुस्तान में कोरोना वायरस के कुल 40 केस मिल चुके हैं, जिनमें से तीन मरीज ठीक हो चुके है. हालांकि बाकी केसों की जांच जारी है.

कोरोना: चीन से बड़ी तबाही दूसरे देशों में, एक दिन में इटली में 133-ईरान में 49 मौतें, चीन में 22

बता दें कि दुनिया के करीब 90 से ज्यादा देश इस वायरस की चपेट में हैं. सिर्फ चीन में ही इस वायरस की वजह से 3119 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों की संख्या में प्रभावित हैं.

जम्मू में मिला एक और केस

भारत में कोरोना वायरस के केसों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सोमवार को जम्मू से एक केस सामने आया है, जो कि ईरान से लौटे व्यक्ति में लक्षण मिले हैं. जम्मू के मेडिकल कॉलेज में दो लोगों को भर्ती कराया गया है. इनमें से एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण पॉजिटिव मिले हैं.

बता दें कि इससे पहले सोमवार को ही केरल में एक तीन साल के बच्चे में कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण मिले थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें