scorecardresearch
 
विश्व

ब्रिटेन तैयार कर रहा नया स्पेस फोर्स, फाइटर पायलट सैटेलाइट पर कर सकेंगे अटैक!

satellites
  • 1/5

अंतरिक्ष की सुरक्षा के लिए ब्रिटेन नए स्पेस फोर्स को तैयार करने में जुटा है. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, मिलिट्री सूत्रों का कहना है कि स्पेस फोर्स के काम में रॉयल एयर फोर्स के टाइफून फाइटर जेट को लगाया जा सकता है. (फाइल फोटो- AFP)

satellites
  • 2/5

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के एयर फोर्स के टाइफून फाइटर जेट दुश्मनों के सैटेलाइट पर हमला कर सकते हैं. इसके लिए स्पेस कमांड की ओर से फाइटर पायलटों को खास ट्रेनिंग दी जाएगी. (फाइल फोटो- AFP)

RAF Typhoon fighter
  • 3/5

ब्रिटेन के फाइटर पायलटों को खासतौर से चीन और रूस की मिलिट्री, इंटेलिजेंस और कम्यूनिकेशन सैटेलाइट को टार्गेट करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इससे पहले एक्सपर्ट ने चेतावनी दी थी कि अगर ब्रिटेन अंतरिक्ष की सुरक्षा के लिए अपनी तैयारी नहीं करता है तो यह लापरवाही होगी. (फाइल फोटो- AFP)
 

satellites
  • 4/5

युद्ध के वक्त टाइफून फाइटर जेट के पायलट 60 हजार फीट की ऊंचाई पर एंटी सैटेलाइट मिसाइल दाग सकते हैं. बता दें कि कुछ ही दिन पहले ब्रिटेन ने रॉयल एयर फोर्स के पूर्व टाइफून पायलट पॉल गोडफ्रे को देश के स्पेस कमांड का प्रमुख बनाया है. (फाइल फोटो- AFP)

RAF Typhoon fighter
  • 5/5


ब्रिटेन का नया स्पेस कमांड फिलहाल सुरक्षा बलों का ही हिस्सा रहेगा. स्पेस कमांड का लक्ष्य अंतरिक्ष में ब्रिटेन के हितों की रक्षा करना होगा और समान सोच वाले देशों के साथ मिलकर काम करना है. बता दें कि रूस और चीन ने पहले ही एंटी सैटेलाइट मिसाइलें तैयार कर ली हैं जो जीपीएस और टेलिकम्यूनिकेशन सैटेलाइट पर हमला कर सकती हैं. (फाइल फोटो- AFP)