scorecardresearch
 
विश्व

बाइडेन की जीत के बाद अमेरिका की सड़कों पर जश्न, देखें तस्वीरें

अमेरिका की सड़कों पर जीत का जश्न
  • 1/8

दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका को उसका नया राष्ट्रपति मिल गया है. जो बाइडेन मतगणना के बाद विजेता घोषित हुए हैं. जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने वाले हैं, जबकि भारतीय मूल की अमेरिकी कमला हैरिस यूएस की उप राष्ट्रपति बनने वाली हैं. बाइडेन ने कड़े मुकाबले में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को शिकस्त दी है. इसी बीच अमेरिका की सड़कों पर बाइडेन की जीत का जश्न शुरू हो गया है.

 

अमेरिका की सड़कों पर जीत का जश्न
  • 2/8

जीत के जश्न में कैलिफोर्निया की सड़कों पर अमेरिकी मूल के भारतीय भी नजर आए. इस दौरान वे बाजे और नगाड़ों से खुशी मनाते नजर आ रहे थे. शिकागो स्थित ट्रंप टावर के पास भी जो बाइडेन के समर्थकों ने जमकर जश्न मनाया.

 

अमेरिका की सड़कों पर जीत का जश्न
  • 3/8

जीत के बाद बाइडन ने अमेरिकी जनता को भी संबोधित किया. बाइडेन ने कहा कि वे वादा करते हैं कि वे ऐसे राष्ट्रपति बनेंगे जो देश और समाज को तोड़ने नहीं बल्कि जोड़ने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि वे एक ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो अमेरिका के राज्यों को लाल और ब्लू के रूप में नहीं देखेंगे बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में देखेंगे और जो पूरी क्षमता और लगन के साथ लोगों का विश्वास जीतने की कोशिश करेगा.

 

अमेरिका की सड़कों पर जीत का जश्न
  • 4/8

बाइडेन ने समर्थकों को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि एक-दूसरे को एक मौका देकर देखते हैं. अब वक्त है कि हम कड़वाहट भरी बयानबाजी से दूर रहें. एक-दूसरे से दोबारा मिलें, एक-दूसरे को दोबारा सुनें. अपने प्रतिद्वंद्वियों को दुश्मन मानना छोड़ें. मैं उन सबके लिए भी उतनी ही मेहनत से काम करूंगा जिन्होंने मुझे वोट नहीं दिया है.

 

अमेरिका की सड़कों पर जीत का जश्न
  • 5/8

बाइडन ने कहा कि इस देश के लोगों ने अपना जवाब दे दिया है, उन्होंने हमें स्पष्ट जनादेश दिया है, ये जीत WE THE PEOPLE के लिए है. उन्होंने कहा कि ये अमेरिका के लिए महान दिन है, आपमें से कोई एक व्हाइट हाउस में रहेगा.

 

अमेरिका की सड़कों पर जीत का जश्न
  • 6/8

जीत के बाद उप राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित कमला हैरिस ने भी अमेरिकियों को संबोधित किया और कहा कि 19 साल की उम्र में मेरी मां जब भारत से US आई थीं, उन्होंने शायद इस पल के बारे में नहीं सोचा होगा. इस खूबसूरत पल का क्रेडिट उन्होंने अपनी मां को दिया है. कमला ने कहा कि उनकी मां ने शायद इस पल के बारे में नहीं सोचा होगा, लेकिन उन्हें अमेरिकी मूल्यों में गहराई से विश्वास था जहां इस तरह का पल आना संभव है. 

 

अमेरिका की सड़कों पर जीत का जश्न
  • 7/8

दुनिया भर के नेता अमेरिका के नए चुने गए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को बधाई दे रहे हैं. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम ने उपराष्ट्रपति चुनी गईं भारतीय मूल की कमला हैरिस को भी बधाई दी है.

 

अमेरिका की सड़कों पर जीत का जश्न
  • 8/8

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है. अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडेन को द एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक 273 इलेक्टोरल वोट मिले हैं. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में धांधली के आरोप लगाए हैं.