scorecardresearch
 
विश्व

ऑस्ट्रिया की सरकार ने दो मस्जिदें कीं बंद, कहा- अभी लंबी चलेगी लड़ाई

Vienna Attack
  • 1/7

इनमें से एक मस्जिद ऑस्ट्रिया के कानून के तहत पंजीकृत है जबकि दूसरी मस्जिद को एक इस्लामिक संगठन ऑपरेट करता है. ऑस्ट्रिया के मान्यता प्राप्त इस्लामिक संगठन मेलित इब्राहिम एसोसिएशन ने कहा है कि वो संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है. संगठन ने बयान जारी कर एक मस्जिद को बंद करने की जानकारी दी. बयान में कहा गया है कि धार्मिक सिद्धांतों और संविधान का उल्लंघन करने के बाद मस्जिद को बंद किया जा रहा है.

Vienna Attack
  • 2/7

विएना के प्रॉसेक्यूटर डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को न्यूज एजेंसी एएफपी से बताया कि हमले के बाद गिरफ्तार किए गए 16 लोगों में से 6 को रिहा कर दिया गया है और बाकी को कस्टडी में लेकर जांच की जा रही है. अधिकारियों के मुताबिक, संदिग्ध बंदूकधारी के पास ऑस्ट्रिया-मैकडोनिया की दोहरी नागरिकता थी. इससे पहले, हमलावर ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट में शामिल होने की कोशिश भी की थी.
 

Vienna Attack
  • 3/7

ऑस्ट्रिया के गृहमंत्री कार्ल नेहमार ने मस्जिद बंद करने के आदेश को एक अहम कदम बताया. उन्होंने कहा कि जो लोग 'कानून के शासन' का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं, उनके खिलाफ ये बड़ी कार्रवाई है. नेहमार ने कहा, हम हमेशा कानून के शासन की आड़ में छिपने की कोशिश करने वाले हिंसक लोगों और आपराधिक संगठनों की चुनौती का सामना करते रहेंगे. ये एक लंबी चलने वाली लड़ाई होगी.
 

Vienna Attack
  • 4/7

वहीं, इंटीग्रेशन मिनिस्टर राब ने चेतावनी दी कि लोग अक्सर पीड़ित होने की मानसिकता और पश्चिम विरोधी नफरत की वजह से कट्टरपंथ की विचारधारा के शिकार हो जाते हैं जोकि खतरनाक ट्रेंड है. 

Vienna Attack
  • 5/7

हालांकि, राब ने आगाह किया कि इस हफ्ते हुए आतंकी हमले के खिलाफ कार्रवाई ऑस्ट्रिया के मुसलमानों के खिलाफ नहीं थी. उन्होंने कहा, हर किसी को कट्टरपंथ से लड़ना चाहिए क्योंकि मुस्लिम ही राजनीतिक इस्लाम और अतिवादियों की वजह से सबसे ज्यादा खतरा महसूस कर रहे हैं.
 

Vienna Attack
  • 6/7

ऑस्ट्रिया के अधिकारियों ने माना है कि स्लोवाकिया और जर्मनी की चेतावनी पर उन्होंने ध्यान ना देकर गलती की. इन देशों ने ऑस्ट्रिया को सूचना दी थी कि विएना आतंकी हमले का बंदूकधारी इस्लामिक स्टेट में शामिल होने की कोशिश कर रहा था और उसने स्लोवाकिया में हथियार खरीदने का भी प्रयास किया था.

Vienna Attack
  • 7/7

ऑस्ट्रिया की सरकार ने विएना में हुए हमलों के बाद इस्लामिक कट्टरपंथ से जुड़ीं दो मस्जिदों को बंद करने के आदेश दिए हैं. ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री कार्ल नेहमार ने शुक्रवार को ये जानकारी दी है. इसी सप्ताह, ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना शहर में एक यहूदी उपासनागृह समेत 6 अलग-अलग जगहों पर हथियारबंद लोगों ने गोलीबारी की घटना को अंजाम दिया था. इस आतंकी हमले में चार लोगों की मौत हो गई थी.