scorecardresearch
 
विश्व

'क्लाइमेट एक्टिविस्ट' ने 24 साल बहाया खून-पसीना, बंजर जमीन पर उगा दिया जंगल

शख्स ने बंजर पहाड़ियों पर उगा दिया जंगल
  • 1/5

इंडोनेशिया की बंजर पहाड़ियों से एक बड़ा ही दिलचस्प किस्सा सामने आया है, यहां सादीमन नाम के एक वृद्ध को लोग काफी सालों से पागल समझते थे, लेकिन ये व्यक्ति सही मायने में एक क्लाईमेट एक्टिविस्ट निकला. इस शख्स एक चौथाई सदी तक लगातार मेहनत कर बंजर पहाड़ियों को हरे-भरे जंगलों में बदल डाला. (All Photos: Reuters)

शख्स ने बंजर पहाड़ियों पर उगा दिया जंगल
  • 2/5

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सादीमन ने बीते 24 सालों तक इन बंजर पहाड़ियों को हरा-भरा बनाने को लेकर काम किया, उन्होंने वहां पानी का जुगाड़ किया, पौधे लगाए और उनके पेड़ बनने तक पानी दिया. सादीमन का ये कारनामा देखकर लोग हैरान हैं. 

शख्स ने बंजर पहाड़ियों पर उगा दिया जंगल
  • 3/5

सादीमन की उम्र 69 साल की है. इंडोनेशिया के सेंट्रल जावा के इलाके में आग लगने के कारण नदियां, जंगल सब सूख गए थे, वहां इलाका बंजर हो गया था. उन्होंने उस जगह पर और पास की पहाड़ियों पर पेड़ लगाए उन्हें फिर से हरा-भरा कर डाला. 

शख्स ने बंजर पहाड़ियों पर उगा दिया जंगल
  • 4/5

रिपोर्ट के मुताबिक, सादीमन ने 617 एकड़ की बंजर जमीन में लगभग 11,000 पौधे लगाए, इनमें ज्यादातर पौधे ficus और बरगद के थे. इन्होंने ग्राउंड वॉटर को बचाए रखने में मदद की और जमीन में नमी बनी रही. यहां तक कि जब वो ये काम शुरू कर रहे थे तो स्थानीय लोगों ने उन्हें पागल करार दे दिया था. 

शख्स ने बंजर पहाड़ियों पर उगा दिया जंगल
  • 5/5

सादीमन खुद बताते हैं कि लोगों ने इस बात को लेकर मेरा उपहास बनाया और मेरा मजाक उड़ाया. मैं बरगद के पेड़ के बीज लाया तो भी लोगों को बड़ी परेशानी हुई. हालांकि अब लोग सादीमन की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. इतना ही नहीं लोग वहां हरे-भरे दृश्य को देखने पहुंच रहे हैं.