scorecardresearch
 
विश्व

'अमेरिकी एजेंट बनकर आए हमलावर, हैती के राष्ट्रपति की घर में घुसकर कर दी हत्या'

haiti
  • 1/10

कैरेबियाई देश हैती के राष्ट्रपति जोवेनल मोसे की बुधवार को उनके घर पर हत्या कर दी गई. पुलिस के मुताबिक, राष्ट्रपति की हत्या के मामले में चार संदिग्ध हमलावरों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया जबकि दो को हिरासत में लिया गया है. पुलिस चीफ लियोन चार्ल्स ने कहा, बाकी बचे हुए हमलावर भी जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे.

haiti
  • 2/10

मोसे की उम्र 53 साल थी. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हैती की राजधानी पोर्ट-अउ-प्रिंस स्थित राष्ट्रपति मोसे के घर में बुधवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे कुछ अज्ञात बंदूकधारी घुसे और मोसे की गोली मारकर हत्या कर दी. हैती की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे की पत्नी मार्टिने मोसे भी हमले में घायल हो गईं. उन्हें इलाज के लिए फ्लोरिडा ले जाया गया. उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है.
 

haiti
  • 3/10

पुलिस चीफ चार्ल्स ने बुधवार को टेलिविजन संबोधन में कहा, चार हमलावरों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया जबकि दो हमारे कब्जे में हैं. जिन तीन पुलिसकर्मियों को बंधक बनाया गया था, उनकी हालत भी अब स्थिर है. हमलावरों के राष्ट्रपति के घर से निकलने के बाद रास्ते में पुलिस से मुठभेड़ हुई. 

haiti
  • 4/10

मोसे साल 2017 में हैती के राष्ट्रपति बने थे. हाल ही में, उनके इस्तीफे की मांग को लेकर जमकर विरोध-प्रदर्शन हुए थे. तख्तापलट, राजनीतिक अस्थिरता, गैंगवार हिंसा और प्राकृतिक आपदाओं ने हैती को गरीब देशों में शुमार कर दिया है.

haiti
  • 5/10

देश के अंतरिम प्रधानमंत्री क्लॉड जोसेफ ने इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है. जोसेफ ने बताया कि हमलावर विदेशी थे जो अंग्रेजी और स्पैनिश भाषा जानते थे. हैती की आधिकारिक भाषाएं क्रेओल और फ्रेंच हैं. कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कुछ आदमी काले रंग के कपड़ों में थे और उन्होंने अमेरिकी ड्रग एन्फोर्समेंट एजेंसी से होने का नाटक किया था. हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

haiti
  • 6/10

अमेरिका में हैती के राजदूत बोचित एडमंड ने कहा कि इस हमले को अमेरिकी ड्रग्स एजेंट्स ने अंजाम नहीं दिया. उन्होंने कहा कि ये हमला सुपारी देकर कराया गया था. एडमंड ने बाद में समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि हमलावर जब राष्ट्रपति के घर में घुसे तो उन्होंने खुद को अमेरिकी एजेंट के तौर पर पेश किया होगा.

haiti
  • 7/10

जोवेनल मोसे भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे थे. इस साल की शुरुआत में राजधानी समेत कई शहरों में उनके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुए थे. अक्टूबर 2019 में संसदीय चुनाव होने थे लेकिन विवादों की वजह से चुनाव में देरी होती गई. मोसे डिक्री के जरिए पद पर बने हुए थे.

haiti
  • 8/10

इसी साल, फरवरी महीने में जब विपक्षी दलों ने मोसे से पद से हटने की मांग की, उसी दिन उनकी हत्या की नाकाम कोशिश भी हुई थी.

 

haiti
  • 9/10

हैती की आबादी 1.1 करोड़ है जिसमें से 60 फीसदी लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं. साल 2010 में आए भूकंप ने हैती में 2 लाख लोगों की जानें ले लीं और देश की अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे को बहुत नुकसान पहुंचा.

 

haiti
  • 10/10

साल 2004 में हैती में स्थिरता और शांति कायम करने के मकसद से संयुक्त राष्ट्र ने एक पीसकीपिंग मिशन भेजा था. साल 2017 में यूएन का प्रतिनिधिमंडल हैती से लौट आया लेकिन वहां अस्थिरता खत्म होने का नाम नहीं ले रही है.

 

(सभी तस्वीरें- गेटी इमेजेस से)