scorecardresearch
 

यूनिवर्सिटी में हो गया था फेल, लेकिन युवक अब 1600 अरब का मालिक!

गिलाउम पुसाज़ (Guillaume Pousaz) ने जब 19 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ी तो किसी ने नहीं सोचा था कि यूनिवर्सिटी ड्रॉपआउट (University Dropout) ये शख्स एक दिन अरबपति (Billionaire) बन जाएगा.

Photo: Guillaume Pousaz/Getty Photo: Guillaume Pousaz/Getty
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूनिवर्सिटी ड्रॉपआउट ने किया कमाल
  • कुछ ही साल में बन गया अरबपति

स्वीडन के 40 वर्षीय गिलाउम पुसाज़ (Guillaume Pousaz) ने जब 19 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ी तो किसी ने नहीं सोचा था कि यूनिवर्सिटी ड्रॉपआउट (University Dropout) ये शख्स एक दिन अरबपति (Billionaire) बन जाएगा.

पुसाज़ ने इकोनॉमिक्स में फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ी और अमेरिका जाकर इंटरनेशनल पेमेंट कंसल्टेंट्स (Payment Consultants) में नौकरी शुरू की. ये एक ऐसा कदम था जिसने दो दशक बाद उन्हें अरबपति का दर्जा दिलाया. 

'मिरर यूके' की रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ड्रॉपआउट Guillaume यूरोप के सबसे अमीर तकनीकी उद्यमी (Tech Entrepreneur) बन गए हैं. उनकी लंदन स्थित ऑनलाइन पेमेंट कंपनी (Online Payment) चेकआउट डॉट कॉम (Checkout.Com) की नेट वर्थ 29 बिलियन पाउंड (29,51 अरब रुपये) आंकी गई है. 

चेकआउट Netflix, Pizza Hut और Sony के साथ-साथ Klarna और Farfetch जैसे अन्य कस्टमर ब्रांडों के पेमेंट हैडल करती है. कंपनी ने घोषणा की है कि उसने मंगलवार को £1 बिलियन पाउंड (100 अरब) का फंड हासिल किया है. 

Checkout पेमेंट वेबसाइट हर 12 महीनों में सैकड़ों अरबों डॉलर के भुगतान की प्रक्रिया करती है. पिछले तीन वर्षों में वॉल्यूम तीन गुना होने के कारण महामारी में ऑनलाइन भुगतान के बढ़ते उपयोग और क्रिप्टोकरेंसी के उदय के कारण, कई ऑनलाइन एक्सचेंजों द्वारा Checkout.com का उपयोग शुरू किया गया है. 

पुसाज़ ने खड़ी की अरबों की कंपनी

गिलाउम पुसाज़ ने सबसे पहले मॉरीशस में एक छोटी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी खरीदी और फिर 2012 में लंदन में checkout.com की स्थापना की. देखते ही देखते ही उनकी ये कंपनी चल पड़ी. उन्होंने कहा कि लंदन शहर नियामक, वित्तीय आचरण प्राधिकरण, वित्तीय प्रौद्योगिकी फर्मों के लिए सबसे अनुकूल था.

आज चेकआउट के 19 ऑफिस हैं, जिनमें 1,700 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं. अकेले गिलाउम पुसाज़ की कुल संपत्ति 16 बिलियन पाउंड (16,28 अरब) से अधिक होने का अनुमान है. 2020 के लिए अक्टूबर 2021 में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया कि Checkout.com का टर्नओवर 73% बढ़ गया है. 

अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ दुबई में रहने वाले पुसाज़ के बारे में कहा जाता है कि वह अभी भी कंपनी के लगभग दो-तिहाई हिस्से के मालिक हैं. अरबपति पुसाज़ ने एकबार कहा था कि वह अधिकतर रातें दुनिया भर के होटलों में बिताते हैं और हफ्ते में 80 घंटे काम करते हैं. फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कंपनी को नई फंडिंग मिलने के बाद पुसाज़ दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×