scorecardresearch
 

दरवाजे पर बारात, शादी के लिए दुल्हन की जिद... और पुलिस ने रद्द कराया विवाह

रीवा में नाबालिग का बाल विवाह तिगुने उम्र के व्यक्ति से होने जा रहा था लेकिन ऐन मौके पर पहुंची पुलिस ने शादी रोक दी. नाबालिग शादी करने की जिद कर रही थी और पिता शादी के खिलाफ थे. रिश्ता तय करने से लेकर शादी का पूरा इंतजाम मौसी-मौसा कर रहे थे. पुलिस ने दोनों पक्षों पर मामला दर्ज किया है और मामले की जांच महिला बाल विकास को सौंपी है.

नाबाल‍िग की शादी रुकी. नाबाल‍िग की शादी रुकी.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिना दुल्हन दरवाजे से लौटी बारात, नाबालिग का हो रही थी शादी
  • महिला बाल विकास विभाग ने लगाई रोक तो नाबालिग शाद की करती रही ज‍िद
  • पुलिस ने दर्ज किया दोनों पक्षो में बाल विवाह का मामला

रीवा जिला के संभागीय मुख्यालय से महज 20 किलोमीटर दूर सिरखिनी गांव में 16 साल की नाबालिग का विवाह 45 वर्षीय शख्स से होने जा रहा था. नाबलिग को शादी के बंधन में बांधने की तैयारी चल रही थी. मंडप  सजा था और मेहमान जुटे हुये थे, तभी इसकी भनक महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर को लग गई.

विभाग के अधिकारियों ने पुलिस से संपर्क किया और दलबल के साथ मौके पर पहुंच गये. जांच में पाया गया कि नाबाल‍िग की उम्र महज 16 वर्ष 4 माह है. उसकी शादी 45 वर्षीय श्रवण चतुर्वेदी से होने जा रही थी. 

शादी के लिए नाबालिग जिद कर रही थी

ऐन मौके पर पुलिस और महिला बाल विकास की टीम पहुंच गई और बाल विवाह पर रोक लगा दी. हालांकि, शादी के लिए नाबालिग जिद कर रही थी जिसे समझाने में भारी मशक्कत करनी पड़ी.

नाबालिग ने दलील दी कि वह आगे की पढ़ाई करना चाहती है इसलिये शादी करना जरूरी है. वहीं, दुल्हन के पिता शादी के खिलाफ थे बावजूद इसके मौसी-मौसा ने रिश्ता तय किया और शादी का मेहमानों को आमंत्रण भेजा. इन्हीं ने शादी का पूरी व्यवस्था भी की. पुलिस ने ना केवल इस बाल विवाह को रोका बल्क‍ि मामला दर्ज किया है. इस पूरे मामले की जांच महिला बाल विकास विभाग कर रहा है.  

नाबालिग की शादी रोक दी गई 

रीवा एएसपी शिव कुमार वर्मा ने बताया क‍ि रायपुर कर्चुलियान थाना के सिरखिनी गांव का मामला है. नाबालिग की शादी होने जा रही थी जिसे रोक दिया गया था. महिला बाल विकास विभाग को जांच सौंपी गई है.

इनपुट: रीवा से व‍िजय व‍िश्वकर्मा की र‍िपोर्ट 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×