scorecardresearch
 

समंदर में मिला 1300 साल पहले डूबा जहाज, घड़ों से निकले जैतून-खजूर-अंजीर

एक समुद्री तट के पास रेत से ढका एक बड़ा जहाज मिला है. इस जहाज के मलबों में 200 घड़े भी मिले हैं. इनमें मौजूद सामान 1300 साल पुराना बताया जा रहा है. इन घड़ों में मेडिटेरियन इलाकों के खाने के सामान जैसे- मछली की चटनी, अलग-अलग तरह के जैतून, खजूर और अंजीर रखे हुए थे.

X
घड़ों से 1300 साल पुराने सामान मिले. (Credit- REUTERS) घड़ों से 1300 साल पुराने सामान मिले. (Credit- REUTERS)

समुद्र से एक जहाज का अवशेष मिला है. खास बात यह है कि जहाज के मलबे से पूरी तरह से संरक्षित कई प्राचीन घड़े भी मिले हैं. इन घड़ों में से करीब 1300 साल पुराना सामान मिला है.

यह जहाज इजरायल के तट के पास से मिला है. खोजकर्ताओं ने कहा है कि अलग-अलग मेडिटेरियन इलाकों के सामानों से जहाज भरा हुआ था. यह जहाज इस बात के सबूत हैं कि 7वीं सदी में इस्लामिक साम्राज्य की स्थापना के बाद भी पश्चिमी देशों से लोग व्यापार के लिए इस जगह पर आते रहते थे.

जहाज के डूबने के स्पष्ट कारणों के बारे में अब तक पता नहीं चल पाया है. व्यापारियों से भरा यह जहाज मौजूदा इजरायली कोस्टल कम्युनिटी मागन माइकल से मिला है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह जहाज उस समय का है जब पूर्वी मेडिटेरियन इलाकों से क्रिश्चियन बीजान्टिन साम्राज्य सिमटता जा रहा था और इन इलाकों में इस्लामिक शासकों की पकड़ मजबूत हो रही थी.

समुद्री पुरातत्वविद डेबोरा सिविकेल ने बताया- यह जहाज 7वीं या 8वीं शताब्दी की होगी. इस बात के सबूत हैं कि धार्मिक बंटवारे के बावजूद तब इस मेडिटेरियन इलाके में व्यापार जारी था.

डेबोरा ने कहा- इतिहास की किताबों में आमतौर पर बताया जाता है कि इस्लामिक शासन के विस्तार के बाद इन इलाकों में व्यापार ठप पड़ गया था. मेडिटेरियन में तब अंतरराष्ट्रीय व्यापार नहीं होते थे.

Ancient shipwreck

लेकिन अब ऐसा नहीं लगता है. डेबोरा ने कहा- हमारे पास एक बड़े जहाज का मलबा है. हमें लगता है कि यह जहाज असल में 25 मीटर लंबा होगा.

जहाज के पास से मिले कलाकृतियों को देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जहाज मिस्र के साइप्रस से यहां आया होगा या फिर तुर्की का हो सकता है. वह उत्तर अफ्रीकी तट से यहां पहुंचा हो.

बताया जा रहा है कि इजरायली तट सदियों से डूबते आ रहे जहाजों से भरा पड़ा हुआ है. यहां मौजूद मलबों के बारे में जानकारी इकट्ठा करना आसान है क्योंकि इस इलाके में पानी का स्तर कम होता है और रेतीले सतह की वजह से कलाकृतियां सुरक्षित रह जाती हैं.

Ancient shipwreck

मौजूदा खोज की बात करें तो खोजकर्ताओं को 200 घड़े मिले हैं. इनमें मेडिटेरियन इलाकों के खाने के सामान जैसे- मछली की चटनी और अलग-अलग तरह के जैतून, खजूर और अंजीर मिले हैं.

मलबे से रस्सियां और पर्सनल आइटम्स जैसे कंघी, यहां तक कि कुछ जानवरों के भी अवशेष मिले.

(सभी फोटो- REUTERS)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें