scorecardresearch
 

दुनिया में सबसे खूबसूरत है इस महिला का चेहरा, साइंस ने माना!

साइंटिफिक तरीके से महिलाओं के सबसे खूबसूरत चेहरे का पता लगा लिया गया है. यह खोज एक ब्रिटिश सर्जन ने की है. उन्होंने बताया कि लेटेस्ट फेशियल मैपिंग टेक्निक के जरिए उन्होंने एक अमेरिकी एक्ट्रेस के चेहरे को सबसे खूबसूरत पाया है.

X
अमेरिकी एक्ट्रेस एंबर हर्ड के चेहरे को ब्रिटिश सर्जन ने बताया सबसे खूबसूरत (Credit- GettyImages) अमेरिकी एक्ट्रेस एंबर हर्ड के चेहरे को ब्रिटिश सर्जन ने बताया सबसे खूबसूरत (Credit- GettyImages)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ग्रीक तकनीक के जरिए लगाया गया खूबसूरत चेहरे का पता
  • 91.85 फीसदी एक्यूरेट है अमेरिकी एक्ट्रेस का चेहरा

दुनिया में सबसे खूबसूरत चेहरा किसका है? साइंस ने इस सवाल का जवाब दे दिया है. अमेरिकी एक्ट्रेस एंबर हर्ड दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं. State-of-the-art face-mapping data के मुताबिक, खूबसूरती में मामले में उन्होंने, किम कार्दशियन और ब्रिटिश सुपरमॉडल केट मॉस को भी पीछे छोड़ दिया है.

चेहरे की खूबसूरती को मापने के लिए Beauty Phi के ग्रीक गोल्डेन रेश्यो का इस्तेमाल किया था. हजारों साल से इसे परफेक्ट चेहरा मापने का सीक्रेट फॉर्मूला माना जाता है. इस फॉर्मूले के जरिए इस बात का पता चला कि 36 साल की एंबर का चेहरा 91.85 फीसदी एक्यूरेट है.

एंबर का टेस्ट लंदन के सर्जन डॉ जूलियन डी सिल्वा ने किया था. उन्होंने बताया कि यह टेस्ट लेटेस्ट फेशियल मैपिंग टेक्निक के जरिए किया गया था. तस्वीरों में, उनकी आंखें, भौहें, नाक, ओठ, ठुड्डी, जबड़ा और फेशियल शेप को मापा गया. चेहरे के 12 मार्कर प्वाइंट को एनालाइज किया गया. एंबर का चेहरा Greek ratio of Phi में 91.85 फीसदी एक्यूरेट है.

एंबर हर्ड
एंबर हर्ड

ग्रीक्स का मानना है कि सभी नेचुरल चीजों में रेश्यो होता है. वे मानते हैं कि दुनिया के सबसे खूबसूरत चेहरे का सीक्रेट फॉर्मूला भी इसी में है.

एंबर हर्ड
एंबर हर्ड

लंदन में Centre For Advanced Facial Cosmetic & Plastic Surgery चलाने वाले डॉ जूलियन डी सिल्वा ने कहा- हमलोग एक नए कंप्यूटर मैपिंग टेक्निक का इस्तेमाल करते हैं. इस तकनीक के जरिए, हम लोगों ने खूबसूरत चेहरे के पीछे के कुछ रहस्यों को खोज निकाला है.

किम कार्दशियन
किम कार्दशियन

इस तकनीक के जरिए किम कार्दशियन के चेहरे का भी टेस्ट किया गया. खूबसूरती में वह दूसरे नंबर पर रहीं. उनका चेहरा 91.39 फीसदी एक्यूरेट है.

केट मॉस
केट मॉस

खूबसूरती के मामले में केट मॉस तीसरे नंबर पर रहीं. उनका चेहरा 91.06 फीसदी एक्यूरेट है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें