scorecardresearch
 

रेलमंत्री त्रिवेदी ने रेल किराया पर विचार करने का संकेत दिया

रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी ने रेल यात्री किराये में संशोधन पर विचार करने की संभावना का संकेत दिया जिसमें पिछले आठ वर्षों में कोई वृद्धि नहीं की गई है.

दिनेश त्रिवेदी दिनेश त्रिवेदी

रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी ने रेल यात्री किराये में संशोधन पर विचार करने की संभावना का संकेत दिया जिसमें पिछले आठ वर्षों में कोई वृद्धि नहीं की गई है.

त्रिवेदी ने कहा, ‘किराये पर विचार करने का निश्चित तौर पर मामला बनता है जिसमें पिछले आठ वर्षों से कोई वृद्धि नहीं की गई है.’

इससे पहले, रेल किराये में बढोतरी की संभावना के बारे में पूछे जाने पर त्रिवेदी ने से कहा था, ‘किराया बढ़ाना (कोष बढ़ाने का) समाधान नहीं है. हमें गरीबों के बारे में सोचना चाहिए.’

त्रिवेदी ने रेलवे के सभी आधारभूत ढांचों की मरम्मत और सुरक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक के साथ प्रणाली के पुनर्निर्माण की जरूरत पर बल दिया.

रेल मंत्री के ये बयान ऐसे समय आये हैं जब रेलवे कई हादसों और वित्तीय संकट से जूझ रहा है जिससे इसकी कई परियोजनाएं अटकी हुई हैं.

रेलमंत्री का मानना है कि रेलवे के लिए कोष जुटाने के लिए इस समय अच्छा व्यावसायिक ढांचा जरूरी है.

उन्होंने कहा,‘हमने जिस तरह से विमानन क्षेत्र का पुनर्निर्माण किया है, उसी तरह पूरी रेलवे प्रणाली का पुनर्निर्माण करना है. हमें तकनीकी हस्तक्षेप की जरूरत है जो बहुत आवश्यक है.’

त्रिवेदी ने साथ ही कहा कि भारतीय रेलवे को राजनीतिक हस्तक्षेपों से बिल्कुल अलग करने की भी जरूरत है ताकि इसे पेशेवर रूप दिया जा सके. उन्होंने कहा कि समस्या यह है कि जब रेल मंत्री बदलते हैं, प्रणाली बदलती है. हमें निरंतरता बनाये रखने की जरूरत है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें