scorecardresearch
 

कड़ाके की ठंड ने स्कूलों पर लगाया ताला

शीतलहर और जबरदस्त ठंड की वजह से देश में विभिन्न जगहों पर स्कूलों को या तो ऐहतियातन बंद किया जा रहा है या समय परिवर्तन किया जा रहा है.

पूरा उत्तर भारत ठंड की चपेट में है. भोपाल में ठंड (तापमान 2.3 डिग्री) ने जहां पिछले साठ सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है वहीं कांके में पिछले 54 सालों के बाद पारा 0.5 डिग्री सेल्सियर रिकार्ड किया गया. उधर उड़ीसा में कंधमाल जिले का दारिंगबाड़ी सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से नीचे चला गया तो जम्मू में तीस साल में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया.

शीतलहर और जबरदस्त ठंड की वजह से देश में विभिन्न जगहों पर स्कूलों को या तो ऐहतियातन बंद किया जा रहा है या समय परिवर्तन किया जा रहा है. हम यहां उनके विषय में विस्तार पूर्वक बता रहे हैं.

पंजाब
जालंधर में जिला प्रशासन ने प्राथमिक स्कूलों को इस महीने की 9 तारीख तक बंद करने की घोषणा की है.

हरियाणा
कड़ाके की ठंड और सर्द हवाएं चलने के कारण हरियाणा सरकार ने स्कूलों के शीतकालीन अवकाश को बढ़ा कर 15 जनवरी तक कर दिया है. 16 जनवरी को रविवार के चलते सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल और निजी मान्यताप्राप्त स्कूल भी 17 जनवरी से खुलेंगे.

जम्मू-कश्मीर
जम्मू के स्कूल शिक्षा निदेशक ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों का समय सुबह आठ बजे के स्थान पर बदल कर दस बजे करने और बंद होने का समय दोपहर तीन बजे करने का आदेश दिया.

{mospagebreak} मध्यप्रदेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर राज्य शासन ने शीतलहर को देखते हुए स्कूलों की पहली से आठवीं कक्षा तक छह जनवरी से आगामी 16 जनवरी तक अवकाश घोषित किया है. गौरतलब है कि जबलपुर में तेज ठंड के चलते आधा दर्जन स्कूली छात्राओं के बेहोश हो जाने के समाचार मिला था. यहां राइट टाउन स्थित महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय कन्या शाला में कक्षा छह से आठ के बीच की छह छात्रायें ठंड के चलते बेहोश हो गई थीं.

उत्तर प्रदेश
कड़ाके की ठंड के कारण कानपुर में स्कूल जा रही पांच छात्राओं के बेहोश हो जाने के बाद जिला प्रशासन ने कक्षा 12 तक के सभी स्कूल आठ जनवरी तक बंद करने के आदेश दिये हैं. इन आदेशों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी किये गए हैं. गौरतलब है कि अशोक नगर स्थित एक निजी स्कूल की कक्षा 6 और 7 में पढ़ने वाली पांच छात्रायें आज सुबह स्कूल जाते समय ठंड के कारण बेहोश हो गयीं.

उधर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों की सर्दी की छुट्टियां कड़ाके की ठंड के चलते 9 जनवरी तक बढ़ा दी गई है. प्रशासन ने इस पर सख्ती से अमल करने का निर्देश भी दिया है. गाजियाबाद में भी सभी स्कूलों को 9 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें