scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

दो मुंह वाले शार्क के बच्चे को आपने देखा क्या, वैज्ञानिक भी हुए हैरान

दो मुंह वाला शार्क मछली का बच्चा
  • 1/5

प्रकृति में कुछ चीजों ऐसी होती हैं, जिसके बारे में हमें कोई अंदाजा या ज्ञान नहीं होता है लेकिन जब हम उसे देखते हैं तो चौंक जाते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ महाराष्ट्र के पालघर में, जहां एक मछुआरे ने दो सिर वाले शार्क के बच्चे को पकड़ा जो बेहद ही दुर्लभ दिख रहा था. 

दो मुंह वाला शार्क मछली का बच्चा
  • 2/5

सतपति गांव के मछुआरे नितिन पाटिल ने इस छोटी मछली को अपने जाल में फंसा लिया. शार्क मछली के बच्चे के दो सिर देखकर वो भी हैरान रह गए और तस्वीरें लेने के बाद उसे फिर से समुद्र में छोड़ दिया. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस दुर्लभ शार्क के दो सिर होने का कारण आनुवंशिक समस्या हो सकती हैं. अब दो सिर वाले शार्क मछली के बच्चे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं.

दो मुंह वाला शार्क मछली का बच्चा
  • 3/5

शार्क को पकड़ने वाले मछुआरे पाटिल ने कहा, "हम ऐसी छोटी मछलियों को नहीं खाते, खासकर शार्क को, इसलिए मुझे लगा कि यह अजीब है, लेकिन इसे वैसे भी हमने फेंकने का फैसला किया था."
 

दो मुंह वाला शार्क मछली का बच्चा
  • 4/5

बाद में, मछुआरों ने इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च - सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईसीएआर-सीएमएफआरआई), मुंबई के शोधकर्ताओं के साथ शिशु शार्क की तस्वीरों को साझा किया और उन्होंने इस खोज की पुष्टि बहुत दुर्लभ जीव के रूप में की.

दो मुंह वाला शार्क मछली का बच्चा
  • 5/5

आईसीएआर-सीएमएफआरआई के वैज्ञानिक ने  बताया, “हमारे रिकॉर्ड बताते हैं कि भारतीय तट के साथ डबल-हेडेड शार्क बहुत कम ही रिपोर्ट किए जाते हैं. यह प्रजाति Carcharhinidae परिवार या एक Sharpnose शार्क (Rhizoprionodon प्रजाति) या फिर स्कोलीडॉन लैटिस्यूडस प्रजाति का भ्रूण हो सकता है. नेशनल जियोग्राफिक  के अनुसार, 2018 में हिंद महासागर में दो सिर वाले नीले शार्क भ्रूण की खोज हुई थी.