scorecardresearch
 

मीनाक्षी लेखी

मीनाक्षी लेखी

मीनाक्षी लेखी

मीनाक्षी लेखी, राजनेता 

मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi) एक भारतीय राजनेता और 7 जुलाई 2021 से भारत की विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री हैं (Meenakshi Lekhi Ministry). वह 17वीं लोकसभा में नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की संसद सदस्य हैं (Meenakshi Lekhi BJPMP). वह भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील भी हैं (Meenakshi Lekhi Supreme Court Lawyer).

मीनाक्षी लेखी का जन्म 30 अप्रैल 1967 को नई दिल्ली में भगवान खन्ना और अमरलता खन्ना के यहां हुआ था (Meenakshi Lekhi Date of Birth). लेखी ने हिंदू कॉलेज से बीएससी में स्नातक की डिग्री लेने के बाद कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी किया (Meenakshi Lekhi Education). उन्होंने 1990 में बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में दाखिला लिया और दिल्ली उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट और कई ट्रिब्यूनल सहित विभिन्न अदालतों में अभ्यास किया. उन्होंने अप्रत्यक्ष करों और आपराधिक कानून पर विशेष ध्यान दिया. लेखी ने महिलाओं से संबंधित कई मुद्दों, जैसे घरेलू हिंसा, पारिवारिक कानून विवाद और सबसे महत्वपूर्ण बात, सशस्त्र बलों में महिला अधिकारियों के स्थायी कमीशन के मुद्दे को संभाला (Meenakshi Lekhi Legal Career).

लेखी ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. वह 2010 में तत्कालीन महिला विंग, भाजपा महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त की गईं. लेखी को 2013 में पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया. उन्होंने 2014 और 2019 के आम चुनावों में भाजपा उम्मीदवार के रूप में हाई-प्रोफाइल नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से जीत दर्ज की. जुलाई 2016 में, उन्हें संसद में लोकसभा के विशेषाधिकार समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. 26 जुलाई 2019 को, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लेखी को सार्वजनिक उपक्रमों पर संसदीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया, तब से वह उस पद पर बनी हुई हैं. जुलाई 2017 में, लेखी को "सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद" के रूप में लोकमत संसदीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया (Meenakshi Lekhi Political Career).

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @M_Lekhi है. उनके फेसबुक पेज का नाम Meenakshi Lekhi है. वे इंस्टाग्राम पर mrs.mlekhi यूजरनेम से एक्टिव हैं.
 

और पढ़ें

मीनाक्षी लेखी न्यूज़