scorecardresearch
 

के सी वेणुगोपाल

के सी वेणुगोपाल

के सी वेणुगोपाल

के सी वेणुगोपाल, राजनेता 

के सी वेणुगोपाल एक भारतीय राजनेता और राजस्थान से निर्वाचित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य हैं (KC Venugopal). उन्हें 29 अप्रैल 2017 को AICC के महासचिव और कर्नाटक के प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया. वह यूपीए सरकार में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री और बिजली मंत्रालय थे (KC Venugopal Ministry).

के सी वेणुगोपाल का जन्म 4 फरवरी 1963 को केरल के कन्नूर जिले के पय्यानूर में हुआ था (KC Venugopal Date of Birth). उनके पिता का नाम कुंजुकृष्णन नांबी और माता का नाम जानकी अम्मा है (KC Venugopal Family and Parents). उनके पास गणित में स्नातकोत्तर की डिग्री है (KC Venugopal Education). वेणुगोपाल अपने कॉलेज के दिनों में वॉलीबॉल खिलाड़ी भी थे (KC Venugopal Volleyball Player). वह पय्यानूर कॉलेज और कालीकट विश्वविद्यालय के लिए खेले.

वह छात्र आंदोलन के माध्यम से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सक्रिय राजनीति में आए. वे केरल छात्र संघ के राज्य अध्यक्ष और भारतीय युवा कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष थे. वेणुगोपाल 1996, 2001 और 2006 में अलाप्पुझा निर्वाचन क्षेत्र से केरल विधान सभा के लिए चुने गए. उन्होंने 2004-06 से ओमन चांडी मंत्रालय में देवासवम और पर्यटन मंत्री के रूप में कार्य किया. उन्होंने 2009 में अलाप्पुझा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए आम चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. 29 अप्रैल 2017 को उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का महासचिव चुना गया (KC Venugopal Political Career).

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @kcvenugopalmp है. उनके फेसबुक पेज का नाम K.C. Venugopal है. वह इंस्टाग्राम पर k.c.venugopal यूजरनेम से एक्टिव हैं.
 

और पढ़ें

के सी वेणुगोपाल न्यूज़