scorecardresearch
 

ईयरबड्स

ईयरबड्स

ईयरबड्स

ईयरबड्स

ईयरबड्स (Earbuds) एक तरह का इयरफोन है जो वायरलेस होता है (Wireless Earphones). यह आपको मोबाइल से ब्लूटूथ के जरिए जोड़ता है. 2015 में Onkyo नाम की एक जापानी कंपनी ने सही मायने में पहला वायरलेस इयरफोन बनाया था (First Company to Launch Earbuds). उन्होंने ईयरबड्स का पहली जोड़ी को सितंबर 2015 में लॉन्च किया. इसका नाम उन्होंने "ओंक्यो W800BT" रखा (First Earbuds of the World). 

शुरुआत में Onkyo वायरलेस इयरफोन में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कम बैटरी लाइफ, असमान ध्वनि को लेकर यूजर्स की शिकायतों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ा. कुछ अन्य यूजर्स ने यह भी महसूस किया कि वायरलेस इयरफोन को, वायर्ड इयरफोन की तुलना में उपयोग करते समय असुविधा होती हैं (Problems with First generation Earbuds). लेकिन इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई. बाद में, Apple ने कई नई फीचर्स के साथ अपना ईयरबड्स बाजार में उतारा. इसके बाद ईयरबड की बिक्री में उछाल आया. इसके साथ ही, अन्य मोबाइल कंपनियों ने भी ईयरबड्स का उत्पादन शुरु किया. आज लगभग दुनिया की सभी छोटी-बड़ी मोबाइल या इलेक्टॉनिक कंपनिया ईयरबड्स का उत्पादन करती हैं (Production of Earbuds).
 
ईयरबड्स के जरिए यूजर्स ध्वनि के लिए खुद को मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, म्यूजिक सिस्टम और टेलीविजन से जोड़ते हैं (Uses of Earbuds). यह निम्न, सामान्य और धनी वर्गों के लिए कम, मध्यम से लेकर बेहद अधिक कीमतों में बाजार में उपलब्ध है (Price of Earbuds).   
 

और पढ़ें

ईयरबड्स न्यूज़