scorecardresearch
 

साइरस मिस्त्री

साइरस मिस्त्री

साइरस मिस्त्री

साइरस मिस्त्री

साइरस पल्लोनजी मिस्त्री (Cyrus Pallonji Mistry) एक भारतीय मूल के आइरिश व्यवसायी थे. वह 2012 से 2016 तक टाटा समूह (Tata Group) के अध्यक्ष थे (Cyrus Mistry Former Chairperson). वह समूह के छठे अध्यक्ष थे.  2012 के मध्य में, उन्हें टाटा समूह के प्रमुख के लिए एक चयन पैनल ने चुना और उसी वर्ष दिसंबर में कार्यभार संभाला. टाटा संस में उनकी कंपनी साइरस इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (Cyrus Investments Pvt. Ltd.) के माध्यम से उनकी 18.4% हिस्सेदारी थी. 2018 में उनकी कुल संपत्ति लगभग 10 बिलियन डॉलर थी (Cyrus Mistry Net Worth). वह राष्ट्रीय एकता परिषद के सदस्य थे (Cyrus Mistry Member National Integration Council).

4 सितंबर 2022 को अहमदाबाद से मुंबई लौटते समय साइरस मिस्त्री की एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी (Cyrus Mistry Death). यह घटना पालघर (Palghar) के चरोटी के पास सूर्या नदी पर बने पुल पर हुई थी. इस हादसे में घायल दो अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया (Cyrus Mistry Death Place). पालघर एसपी के मुताबिक कार डिवाइडर से टक्करा गई थी (Cyrus Mistry Car Accident).

मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 को मुंबई (Mumbai) में हुआ था (Cyrus Mistry Born). वह एक पारसी परिवार से थें. उनकी मां पात्सी पेरिन दुबाश था, वह आयरलैंड की थीं. उनके पिता पल्लोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry) एक भारतीय अरबपति और निर्माण व्यवसायी थे, लेकिन उन्होंने आयरिश नागरिकता लेने का विकल्प चुना (Cyrus Mistry Parents). साइरस उनके छोटे बेटे थे. मिस्त्री की दो बहनें भी हैं, लैला और आलू. लैला की शादी लंदन स्थित पोर्टफोलियो फंड मैनेजर रुस्तम जहांगीर से हुई है. आलू की शादी रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा से हुई है (Cyrus Mistry Sisters).

मिस्त्री की शादी रोहिका छागला से हुई थी (Cyrus Mistry Wife). उनके दो बेटे हैं, फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री हैं (Cyrus Mistry Sons).

और पढ़ें

साइरस मिस्त्री न्यूज़