scorecardresearch
 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक ऑफ महाराष्ट्र 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व वाला एक राष्ट्रीयकृत बैंक है (Bank of Maharashtra Indian Nationalized Bank). दिसंबर 2021 तक 2001 शाखाओं के साथ देश भर में इस बैंक के 1.5 करोड़ ग्राहक थे (Bank of Maharashtra Network and Customer Base). इसके पास महाराष्ट्र राज्य में किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क है. 31 दिसंबर 2020 तक बैंक का कुल कारोबार ₹ 2,66,000 लाख करोड़ को पार कर चुका था (Bank of Maharashtra Total Business). 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की स्थापना वी.जी.काले और डी.के.साठे ने पुणे, भारत में की थी (Bank of Maharashtra Founders). यह बैंक 16 सितंबर 1935 को 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अधिकृत पूंजी के साथ पंजीकृत हुआ और 8 फरवरी 1936 को चालू हुआ (Bank of Maharashtra Registry Date). इसने छोटे व्यवसायों को वित्तीय सहायता प्रदान की और कई औद्योगिक घरानों को जन्म दिया. 1969 में बैंक का राष्ट्रीयकरण किया गया था (Bank of Maharashtra Nationalization). 

ए एस राजीव ने 2 दिसंबर 2018 को इस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में पदभार ग्रहण किया (Bank of Maharashtra Managing Director and CEO. एबी विजयकुमार 10 मार्च 2021 को कार्यकारी निदेशक बने (Bank of Maharashtra Executive Director)
 

और पढ़ें

बैंक ऑफ महाराष्ट्र न्यूज़