scorecardresearch
 

अर्जुन मुंडा

अर्जुन मुंडा

अर्जुन मुंडा

अर्जुन मुंडा, राजनेता 

अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं (Munda BJP Member). वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार में जनजातीय मामलों के मंत्री हैं (Arjun Munda Ministry). वह झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं (Arjun Munda Former CM Jharkhand). इससे पहले, वह 2009 के संसदीय चुनावों में जमशेदपुर निर्वाचन क्षेत्र से 15वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे (Munda MP From Jamshedpur), लेकिन 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्हें अपने मजबूत गढ़ खरसावां में हार का सामना करना पड़ा था.

अर्जुन मुंडा का जन्म 3 मई 1968 (Arjun Munda Date of Birth) को जमशेदपुर के खरंगझार में गणेश और सायरा मुंडा के एक धार्मिक परिवार में हुआ था (Arjun Munda Family). उन्होंने जमशेदपुर में हाई स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद, रांची विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री ली और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से सामाजिक विज्ञान में पीजी डिप्लोमा किया (Arjun Munda Education).

मुंडा 1980 के दशक की शुरुआत में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेतृत्व वाले झारखंड आंदोलन में शामिल हुए जिससे उनका राजनीतिक प्रभाव बढ़ गया और वे 1995 में झामुमो के टिकट पर खरसावां निर्वाचन क्षेत्र से बिहार विधान सभा के लिए चुने गए (Arjun Munda MLA from Kharsawan constituency). एनडीए ने झारखंड के मुद्दे का जोरदार समर्थन किया लिहाजा मुंडा भाजपा में शामिल हो गए. वह 2000 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते. झारखंड के गठन के बाद, वह 2003 में सिर्फ 35 साल की उम्र में झारखंड के मुख्यमंत्री बने (Munda Jharkhand CM at the Age of 35). इसके बाद, 2005 में वह दूसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री चुने गए. 2010 में मुंडा ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली.

अर्जुन मुंडा एक शौकीन गोल्फर होने के साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तीरंदाजी को बढ़ावा देने में भी रुचि रखते हैं. वह बांसुरी बजाने के अलावा लगभग सभी आदिवासी संगीत वाद्ययंत्रों को बजाने का हुनर रखते हैं (Arjun Munda Hobbies). उनके 3 बेटे हैं. वह बहुभाषी है जो अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, ओडिया, और संथाली, मुंडारी, हो, उरांव जैसी कई आदिवासी भाषाएं और बोलियां बोलते हैं (Arjun Munda Languages).

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @MundaArjun है. उनके फेसबुक पेज का नाम Arjun Munda है. वे इंस्टाग्राम पर arjunmunda यूजरनेम से एक्टिव हैं.
 

और पढ़ें

अर्जुन मुंडा न्यूज़