scorecardresearch
 

पुराने स्मार्टफोन का नहीं मिल रहा सही दाम? शानदार रीसेल वैल्यू पाने का तरीका

How to sell old smartphone: पुराने स्मार्टफोन बेचने में कोई जल्दबाजी न करें. कुछ टिप्स को फॉलो करें और फिर पुराना स्मार्टफोन बेचें. थोड़े से पैसे लगाने पड़े तो भी लगाने से ना कतराएं.

X
How to sell old smartphone like a pro
How to sell old smartphone like a pro
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पुराने स्मार्टफोन को अच्छी वैल्यू पर बेचने का तरीका
  • पुराने स्मार्टफोन को एक्स्चेंज ऑफर में निकालते हैं?

पुराने स्मार्टफोन्स को बेचना कई बार काफी मुश्किल काम हो जाता है. लोगों को अपने स्मार्टफोन से लगाव हो जाता है और नया खरीदने के बाद भी पुराने वाले को रखे रहते हैं. धीरे धीरे फोन खराब होता जाता है.

कई साल बाद सफाई के दौरान वो फोन देख कर आपमे से कई ने सोचा होगा कि इसे बेच देना चाहिए था. क्योंकि अब इसकी कोई वैल्यू नहीं मिलेगी और आपके घर में ई-कचरा जमा होता जाएगा. हां, अगर उस फोन से आपकी यादें जुड़ी हैं तो ऐसे में आपकी मर्जी है. 

बहरहाल, इन दिनों पुराने फोन को अक्सर लोग डील के चक्कर में एक्स्चेंज कर देते हैं. ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर आए दिन एक्स्चेंज ऑफर आते रहते हैं. 

ज्यादातर एक्स्चेंज ऑफर के तहत आपका नुकसान होता है. आपको फोन की वैल्यू कम लगाई जाती है और चूंकि आपको वो आसान लगता है और नया फोन भी खरीदना होता है, इसलिए आप एक्स्चेंज ऑफर का रास्ता अपनाते हैं. 

आपको अपने फोन को एक्स्चेंज ऑफर में लगाने के बजाए सेलिंग वेबसाइट पर लिस्ट करना चाहिए. OLX जैसी और भी वेबसाइट्स हैं जहां आप स्मार्टफोन बेच सकते हैं. लेकिन यहां भी आपको दिमाग लगाना होगा. 

फोन को डिसेंट कंडीशन में लेकर आएं, साफ सफाई करके ऑन करें, बैटरी चेक करें. बॉक्स ढूंढे, ऐडेप्टर और चार्जर भी इकठ्ठा कर लें. अगर जरूरत हो और महंगा स्मार्टफोन है तो आप चार्जर खरीद भी सकते हैं ताकि बॉक्स की सारी चीजें पूरी हो जाएं. 

अब आप इसी तरह की वेबसाइट पर अपने स्मार्टफोन की अच्छी तस्वीरें क्लिक करके अपलोड करें. OLX जैसी वेबसाइट्स पर ऐड पोस्ट फ्री में होता है, लेकिन फीचर्ड पोस्ट और बूस्ट पोस्ट के लिए आपको पैसे देने होते हैं. 

ऐड को बूस्ट करने से ना करताएं आप थोड़े पैसे लगा कर बूस्ट कर दें या फिर फीचर्ड एरिया में रखें. ऐसे में आपको तेजी से कस्टमर्स मिलेंगे और आप अपने हिसाब से अपने फोन की वैल्यू लगा सकेंगे. 

एक्सचेंज ऑफर में आप अपने फोन की वैल्यू नहीं लगाते हैं. भले ही आपने 1 लाख का फोन खरीदा है, अगर एक्सचेंज में आपको इसके बदले 20 हजार ही मिल रहा है तो आपको इतने में संतोष करना पड़ेगा. 

इस तरीके अलावा दूसरा तरीका ये है कि अपने आसा पास लोगों से पूछें. कोई खरीदार न मिले तो पास की स्मार्टफोन शॉप पर जा कर पता कर सकते हैं. क्योंकि आम तौर हर शहर में ऐसे कुछ मार्केट्स होते हैं जहां पुराने फोन खरीदे और बेचे जाते हैं. 

उन मार्केट में आपके फोन डिसेंट वैल्यू पर बिक जाएंगे और वहां से आप अच्छे स्मार्टफोन आधे दामों पर खरीद भी सकेंगे. फोन बेचने से पहले फोन को अच्छी तरह से रिसेट करना ना भूलें. 

ये भी पढ़ें - पुराने स्मार्टफोन बेचने से पहले कभी न करें ये गलती वर्ना पछताएंगे... 

पर्सनल ऐड पोस्ट वेबसाइट्स के अलावा Cashify जैसी वेबसाइट्स भी हैं. इन वेबसाइट्स पर जा कर अपने फोन की डिटेल्स दर्ज करें. इसके बाद आपको फोन की वैल्यू बताई जाएगी अगर आपको ठीक लगे तो ये लोग आपके घर किसी को भेज कर फोन कलेक्ट करा लेंगे और पैसे देंगे. 

इन वेबसाइट्स पर कई बार ऐमेजॉन या फ्लिपकार्ट के वाउचर्स भी मिलते हैं. वाउचर्स वाला ऑप्शन सेलेक्ट करने पर आपको नॉर्मल रेट से थोड़ा ज्यादा रेट मिलेगा. आप ऐमेजॉन या फ्लिपकार्ट से उस पैसे की शॉपिंग भी कर सकते हैं. 

ये कुछ तरीके हैं जिसे अपना कर आप अपने पुराने फोन की ठीक ठाक वैल्यू पा सकते हैं. आपमे से कई ऐसे होंगे जिन्हें कुछ और तरीकों के बारे में भी पता होगा. कॉमेन्ट में हमें जरूर बताएं ताकि पुराने स्मार्टफोन्स बेचने वालों को उनका सही रेट मिले. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें