scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

WhatsApp पर न करें ये काम वर्ना ब्लॉक हो जाएगा आपका अकाउंट

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp काफी बढ़िया इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. स्पैम और दूसरे चीजों से बचाने के लिए WhatsApp कई अकाउंट को ब्लॉक या डिलीट करता रहता है. अगर आप भी इसके रूल्स को तोड़ते हैं तो आपका भी WhatsApp अकाउंट ब्लॉक हो सकता है. 

WhatsApp
  • 2/6

अभी हाल ही में वॉट्सऐप ने बैन अकाउंट को लेकर अनाउंस किया था. वॉट्सऐप के अनुसार इसने अगस्त महीने में 20,70,000 भारतीय अकाउंट्स को बैन किया था. इससे पहले इसने 16 जून से 31 जुलाई के बीच 30,27,000 यूजर्स को बैन किया था. 

WhatsApp
  • 3/6

WhatsApp पर बैन से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. कंपनी की पॉलिसी को तोड़ने वाले पर वॉट्सऐप कड़ा एक्शन लेता है. कंपनी ने बताया ये प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की सेफ्टी के लिए जरूरी है. 

WhatsApp
  • 4/6

थर्ड-पार्टी ऐप या मॉडेड-WhatsApp का यूज ना करें


कई थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे GB WhatsApp, WhatsApp Plus, WhatsApp Mod और पॉपुलर चैट ऐप के दूसरे मॉडिफाइड वर्जन आसानी ऑनलाइन उपलब्ध है. इसमें ऑनलाइन स्टेटस हाइड करने, बिना पता चले मैसेज सीन करने जैसे कई फीचर्स दिए जाते हैं. इन ऐप्स का यूज करने पर अकाउंट कभी भी बैन हो सकता है. 

WhatsApp
  • 5/6

प्रोमोशनल मैसेज भेजने से भी बैन का खतरा


अनजान नंबर से प्रोमोशनल मैसेज मिलने पर यूजर्स स्पैम मार्क करके सेंडर को ब्लॉक कर सकते हैं. अगर आप वॉट्सऐप पर प्रोमोशनल मैसेज प्राइवेट चैट या ब्रॉडकास्ट के जरिए भेजते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है. 

WhatsApp
  • 6/6

वॉट्सऐप अकाउंट बैन हो जाने के बाद क्या करें


अगर आपका वॉट्सऐप सस्पेंड किया जाता है तो इसे कुछ समय के बाद रिस्टोर किया जा सकता है लेकिन फिर से गलती करने पर अकाउंट हमेशा के लिए बैन हो सकता है. अगर आपको लगता है बैन गलत था तो अकाउंट रिस्टोर के लिए आप वॉट्सऐप सपोर्ट को लिख सकते हैं. अकाउंट रिव्यू करने के बाद आपका अकाउंट फिर से एक्टिवेट हो सकता है.