scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Video Call पर दिखना है अच्छा? इन टिप्स का रखें ध्यान, हर कोई होगा इम्प्रेस

Video Call
  • 1/6

कोरोना काल में बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं, जबकि बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रही हैं. ऐसे में कैमरे पर अच्छा दिखना कौन नहीं चाहेगा. अच्छा बैकग्राउंड और बेहतर लाइट कैमरे पर खुद को बेहतर रिप्रजेंट करने की प्राइमरी जरूरतों में शामिल हैं. हालांकि, महामारी के दौरान बहुत से लोगों ने अपने बैकग्राउंड पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और कम रोशनी वाली जगहों से ही वीडियो कॉल (Video Call) पर जुड़ गए. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप वीडियो कॉल्स पर अच्छे दिखेंगे.

Video Call
  • 2/6

वीडियो कॉल (Video Call) के दौरान लाइट का पूरा ध्यान रखें. आपके फेस पर लाइट पड़नी चाहिए, जिससे दूसरे तरफ बैठे लोगों का ध्यान आप पर रहे. इसके लिए आपको ऐसी जगह बैठना होगा, जहां से आपके फेस पर लाइट आती हो. वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि लाइट आपके पीछे से ना आए. ऐसा होता है तो कैमरे पर आपका फेस अच्छा नहीं दिखेगा. अगर आप चश्मा पहने हैं, तो कंप्यूटर स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम रखें, जिससे स्क्रीन का रिफ्लेक्शन आपके चश्मे पर ना दिखे. 

Video Call
  • 3/6

वीडियो कॉल के दौरान कैमरे को अपनी आखों के लेवल पर रखें. ज्यादातर टेबल की ऊंचाई फेस से नीचे होती है. इस स्थिति में आप कुछ किताबों का इस्तेमाल कर उसे अपने चेहरे के बराबर ला सकते हैं. दरअसल, जब कैमरा आपके फेस से नीचे होगा, तो लोगों को आपका चेहरा प्रभावी नहीं लगेगा.

Video Call
  • 4/6

मीटिंग में बेहतर एक्सपीरियंस के लिए आपको कॉल शुरू होने से पहले अपना कैमरा टेस्ट कर लेना चाहिए. इससे आप सभी जरूरी एडजस्टमेंट कॉल से पहले कर सकेंगे. आप प्रीव्यू वीडियो फीचर का इस्तेमाल कर अपने आपको कैमरे में देख सकते हैं. वहीं कॉल शुरू होने के बाद अपने वीडियो को हाइड भी कर सकते हैं. इससे आपका ध्यान नहीं भटकेगा.

Video Call
  • 5/6

वीडियो मीटिंग के दौरान आपके ऑडियो का भी बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है. अगर आप किसी ऐसे जगह बैठे हैं, जहां बहुत ज्यादा शोर है तो मीटिंग में दूसरे लोग इससे परेशान हो सकते हैं. साथ ही बेहतर इंटरैक्शन के लिए अच्छे हेडफोन (Headphone) का इस्तेमाल करना चाहिए. ज्यादातर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स पर माइक टेस्टिंग का टूल मिलता है. मीटिंग शुरू करने से पहले आप अपनी आवाज को टेस्ट कर सकते हैं. वहीं मीटिंग के दौरान जब आप बोल नहीं रहे हों तो अपने माइक को म्यूट पर रखें.

Video Call
  • 6/6

कॉल जॉइन करने के बाद आपको उन बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए, जो एक फिजिकल मीटिंग के दौरान लागू होती हैं. मीटिंग शुरू होने के बाद आप बार-बार खुद को एडजस्ट करते हुए ना दिखें. आपकी मीटिंग कितने देर तक चलेगी, इसके ध्यान में रखते हुए अपने साथ पानी की बॉटल लेकर बैठें. साथ ही प्रोफेशनल दिखने का प्रयास करें.