scorecardresearch
 

Zoom का ये शानदार फीचर अब अब सभी के लिए फ्री हो गया है, ऐसे करें यूज

वीडियो कॉलिंग प्लैटफॉर्म जूम का एक शानदार फीचर जो पहले पेड था उसे कंपनी ने फ्री कर दिया है. अब इसे सभी जूम यूजर्स यूज कर पाएंगे.

X
Zoom Zoom
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Zoom ने सभी के लिए जारी किया लाइव ट्रांस्क्रिप्शन फीचर
  • Zoom वीडियो कॉल के दौरान लोगों को होगी अब सहूलियत

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म Zoom में ऑटो जेनेरेटेड कैप्शन का फीचर दिया जा रहा है. इसे लाइव ट्रांस्क्रिप्शन के नाम से भी जाना जाता है. ये फीचर पहले भी जूम पर था, लेकिन ये पेड जूम मीटिंग्स और जूम वेबिनार अकाउंट्स के लिए ही था. 

Zoom ने कहा है कि लाइव ट्रांस्क्रिप्शन का ये फीचर सभी लोगों के लिए जारी किया जा रहा है ताकि जो लोग सुन नहीं सकते हैं उनकी मदद हो सके. कंपनी ने दिव्यांग जनों को ध्यान में रख कर ये फीचर रोल आउट किया है. 

दरअसल जूम के इस लाइव ट्रांस्क्रिप्शन फीचर के तहत यूजर्स वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान स्क्रीन पर ये पढ़ सकते हैं मीटिंग में क्या कहा जा रहा है. 

फिल्मों में जिस तरह से सबटाइटल काम करते हैं ठीक उसी तरह ये फीचर भी है. जूम मीटिंग या वेबिनार के दौरान स्पीकर क्या कह रहा है वो सबकुछ ऑटो जेनेरेटेड कैप्शन्स के तौर पर यूजर्स को दिखते हैं. 

पहले ये फीचर पेड था, लेकिन अब ये फ्री है. आइए जानते हैं इसे आप एनेबल कैसे करें. जाहिर है इसके लिए जूम अकाउंट होना चाहिए. 

अपने जूम अकाउंट से लॉग इन करें. ऐप या पोर्टल कहीं भी लॉग इन करके एडिट अकाउंट सेटिंग्स में जाएं.  यहां आपको मीटिंग टैब दिखेगा इसे क्लिक करें. 

मीटिंग टैब के तहत एक Advacnced ऑप्शन दिखेगा. यहां क्लोज्ड कैप्शन टॉगल पर क्लिक करना है. यानी आप यहां से इस फीचर को एनेबल या डिसेबल कर सकते हैं. 

जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पार्टिसिपेंट्स मीटिंग होस्ट से लाइव ट्रांस्क्रिप्शन एनेबल करने को कह सकते हैं. 

गौरतलब है कि जूम प्लैटफॉर्म पर मैनुअल कैप्शनिंग भी है जिसके तहत आप थर्ड पार्टी कैप्शनिंग टूल यूज कर सकते हैं. हालांकि अभी ये इंग्लिश में ही है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें