scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

फोन चोरी या गुम हो जाने पर WhatsApp अकाउंट डिलीट और रिएक्टिवेट ऐेसे करें

WhatsApp
  • 1/6

हम में से कई लोग WhatsApp को लैपटॉप या पीसी पर ब्राउजर या डेस्कटॉप ऐप से चलाते हैं. इसके लिए WhatsApp का प्राइमरी डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट रहना चाहिए. प्राइमरी डिवाइस में WhatsApp एक्टिव रहने पर ही डेस्कटॉप ऐप या ब्राउजर में WhatsApp को चलाया जा सकता है. 

WhatsApp
  • 2/6

अगर आपका फोन खो गया है या चोरी हो गया है तो फिर आप WhatsApp को ब्राउजर या डेस्कटॉप ऐप से नहीं चला सकते हैं. इस वजह से आप अपने इंस्टैंट मैसजिंग ऐस से किसी को मैसेज नहीं कर पाएंगें. यहां आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसे आप फोन या सिम चोरी होने की स्थिति में अपनाकर अपने WhatsApp अकाउंट को फिर से ऐक्सेस कर सकते हैं. 

WhatsApp
  • 3/6

अगर आपका स्मार्टफोन चोरी या खो जाता है तो आप WhatsApp अकाउंट को रिकवर या डिएक्टिवेट कर सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने सिम कार्ड को लॉक करना होगा. इसके लिए आप को अपने सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करके उन्हें सिम लॉक करने को कह सकते हैं. 

WhatsApp
  • 4/6

इससे आपके वॉट्सऐप अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए कॉल या किसी प्रकार का ओटीपी नहीं आएगा. एक बार सिम लॉक हो जाने के बाद आपके पास दो ऑप्शन्स होते हैं. एक तो आप उसी नंबर से नया सिम ले सकते हैं. इससे आप अपने WhatsApp अकाउंट को आसानी से डिएक्टिवेट कर सकते हैं. 

WhatsApp
  • 5/6

दूसरा ऑप्शन ये है कि बिना सिमकार्ड के WhatsApp अकाउंट को डिएक्टिवेट कर दिया जाएं. इसके लिए आपको WhatsApp को एक ईमेल करना होगा. ईमेल में Lost/Stolen: Please deactivate my account मैसेज के साथ अपना पूरा फोन नंबर इंटरनेशनल फॉर्मेट में डालें. 

WhatsApp
  • 6/6

एक बार अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाने के बाद आपके वॉट्सऐप कॉन्टेक्ट आपके डीपी को 30 दिन तक देख सकते और मैसेज कर सकते हैं. इस बीच आप चाहें तो वॉट्सऐप अकाउंट को फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं. अगर आपने 30 दिन तक अपने अकाउंट को एक्टिवेट नहीं किया तो आपका अकाउंट वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म से डिलीट हो जाएगा.