scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Passport के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, सिर्फ वेरिफिकेशन के लिए जाना होगा सेवा केंद्र

Passport
  • 1/6

भारत में अब पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना काफी आसान हो गया है. पासपोर्ट सेवा पोर्टल से इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है. अपॉइंटमेंट लेने के बाद आपको पास के पासपोर्ट सेवा केन्द्र में वेरिफिकेशन करवाने के लिए जाना होगा. 

Passport
  • 2/6

यहां हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप आसानी ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. स्टार्ट करने से पहले बता दें कि आपके पास ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स होने चाहिए. इन डॉक्यूमेंट्स को पासपोर्ट ऑफिस में भी चेक किया जाएगा.

Passport
  • 3/6

अप्लाई करने के 90 दिन के अंदर आपको पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा. कोरोना के गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए मास्क पहन कर ही पासपोर्ट ऑफिस जाएं. सबसे पहले आपको पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाना होगा. यहां पर रिजस्टर नॉउ लिंक पर क्लिक करें. यहां पर साऱी डिटेल्स सही भरें. यहां पर ही आप अपने पास के पासपोर्ट ऑफिस को भी सेलेक्ट कर सकते हैं. वहां पर आपको वेरिफिकेशन के लिए जाना होगा. 

Passport
  • 4/6

एक बार डिटेल्स भरने के बाद कैप्चा भरें. इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करें. अब पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर अपने रजिस्टर्ड आईडी से लॉगिन करें. यहां पर Apply for Fresh Passport/ Re-issue of Passport लिंक पर क्लिक करें. 

Passport
  • 5/6

फ्रेश पासपोर्ट तभी अप्लाई करें जब आपने इससे पहले कई पासपोर्ट नहीं बनवाया हैं. अगर पासपोर्ट पहले भी बन चुका है तो Reissue कैटेगरी में जाएं. यहां पर सारी जरूरी सूचनाएं को भरें. इसके बाद सब्मित बटन पर क्लिक करें. यहां आपको पे एंड शेड्यूल योर अपॉइंटमेंट पर क्लिक करके पे करना होगा. इसके बाद आप अपने अपॉइंटमेंट को शेड्यूल कर सकते हैं. 

Passport
  • 6/6

इसके लिए आपको एक मैसेज मिलेगा या आप इस फॉर्म का प्रिंट भी ले सकते हैं. फिर आपको application receipt और ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स के साथ पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा. यहां पर वेरिफिकेशन हो जाने के बाद पोस्ट से आपके घर आपका पासपोर्ट आ जाएगा. इसमें कुछ दिनों का समय लग सकता है.