scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Amazon से सामान रिव्यू देख कर खरीदते हैं? ऐसे पहचानें असली और नकली रिव्यू

Amazon
  • 1/8

पॉपुलर ई-कॉमर्स साइट Amazon से कई लोग कुछ ना कुछ खरीदते रहते हैं. हम में से कई लोग किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके रिव्यू को जरूर पढ़ते हैं. आपको बता दें Amazon पर कई प्रोडक्ट्स के रिव्यू फेक भी हो सकते हैं. अभी हाल ही में एक स्कैम सामने आया था. इस स्कैम में खराब प्रोडक्ट के लिए फेक रिव्यू लिख कर उसे काफी अच्छा बताया जाता है. 

 

Amazon
  • 2/8

फेक रिव्यू पर भरोसा करके कस्टमर्स खराब प्रोडक्ट खरीद लेते हैं. फेक रिव्यू लिखने के लिए पैसे दिए जाते हैं ताकि खराब प्रोडक्ट को भी बेचा जा सकें. Amazon ने इससे निपटने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ बदलाव किए थे. 

Amazon
  • 3/8

Amazon पर किसी प्रोडक्ट को रिव्यू देने के लिए उसे खरीदना जरूरी है. ऐसे में सेलर्स फेक रिव्यू लिखने वाले को प्रोडक्ट खरीदने के बदले कैशबैक या गिफ्ट आइटम्स ऑफर करते हैं. 

Amazon
  • 4/8

अब तक आपको समझ में आ गया होगा फेक रिव्यू Amazon पर किस तरह से काम करता है. इसे बचा भी जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे. कुछ वेबसाइट और टूल्स भी उपलब्ध है जो फेक रिव्यू को स्पॉट कर लेते हैं. 

Amazon
  • 5/8

सबसे पहले रिव्यू लिखने के टोन को पकड़ें. मान लीजिए कोई एक प्रोडक्ट पर कई रिव्यू में बहुत अच्छा, शानदार जैसे शब्द लिखे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. कुछ प्रोडक्ट रिव्यू करने वाले इसके डिटेल्स में भी जाएंगे लेकिन वो प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन के अलावा कुछ ज्यादा नहीं लिखते हैं. ऐसे रिव्यू को ध्यान से देखिए. 

Amazon
  • 6/8

इसके अलावा आप रिव्यू लेंथ और रिव्यू रेटिंग पर भी ध्यान दे सकते हैं. रिव्यू लेंथ में आप देखेंगे एक वर्ड या पैरा में ही काफी रिव्यू लिखा है. अगर ऐसा है तो ये फेक हो सकता है. आप इसके एस और पैरामीटर रिव्यू रेटिंग को चेक कर सकते हैं. अगर बहुत ज्यादा 1 स्टार या 5 स्टार रेटिंग दी गई है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. 

Amazon
  • 7/8

आप फेक रिव्यू के लिए टाइम स्टंप भी देख सकते हैं यानी एक ही टाइम पीरियड के आसपास अगर कई रिव्यू है तो ये फेक हो सकता है. कई सर्विस प्रोवाइडर 100 या 200 फेक रिव्यू को बल्क में बेचते हैं ऐसे में इसके फेक होने के काफी ज्यादा चांसेस है. 

Amazon
  • 8/8

कुछ वेबसाइट जैसे Fakespot और thereviewindex पर भी जाकर आप रिव्यू को चेक कर सकते हैं. आपको साइट पर जाकर प्रोडक्ट के यूआरएल को पेस्ट करना होगा. उसके बाद ये साइट आपको प्रोडक्ट के फेक रिव्यू के बारे में बता देगा.