scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Facebook यूजर की मौत के बाद अकाउंट का क्या होता है? क्या कोई और यूज कर सकते हैं?

Facebook
  • 1/8

क्या आपको पता है मरने के बाद आपके Facebook अकाउंट का क्या होगा? इसको लेकर कई लोग सवाल पूछते हैं. इसको लेकर आपको बता दें Facebook इसके लिए एक ऑप्शन देता है. इसको यूज करने से अकाउंट मरने के बाद हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा.
 

Facebook
  • 2/8

अकाउंट डिलीट होने के बाद सारे फोटो और दूसरे डिटेल्स सर्वर से हटा दिए जाते हैं. यानी यूजर के अस्तित्व को पूरी तरह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से खत्म कर दिया जाता है. सिर्फ Facebook ही नहीं गूगल भी इस तरह के ऑप्शन देता है जिससे यूजर के सारे डेटा इसके सर्वर से डिलीट हो जाते हैं. 

Facebook
  • 3/8

Facebook की बात करें तो इसके लिए दो ऑप्शन्स दिए जाते हैं. इसमें एक तो आप लिगेसी कॉन्टैक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं. ये आपके मरने के बाद आपके अकाउंट को मैनेज कर सकता है. दूसरा आप सीधे अकाउंट को परमानेंट डिलीट करना सेलेक्ट कर सकते हैं. 
 

Facebook
  • 4/8

Facebook पर लिगेसी कॉन्टैक्ट सेट करने से पहले आपको बता दें ये कॉन्टैक्ट यूजर के अकाउंट को मरने के बाद मैनेज कर सकता है. यूजर के गुजर जाने की खबर भी लिगेसी कॉन्टैक्ट देगा. रिक्वेस्ट मिलने पर सोशल मीडिया जायंट यूजर के सारे सेव डेटा को डिलीट कर देगा. 
 

Facebook
  • 5/8

इसे सेट करने के लिए यूजर को सेटिंग में जाकर अकाउंट सेटिंग में जाना होगा. यहां  Memorialization Settings ऑप्शन दिखेगा. यहां आप legacy contact को सेलेक्ट कर सकते हैं. इसमें कॉन्टैक्ट नाम देने के बाद उसे ऐड कर दें. उसके एक्सेप्ट करते ही लिगेसी कॉन्टैक्स सेट हो जाएगा. 
 

Facebook
  • 6/8

आपको बता दें लिगेसी कॉन्टैक्ट यूजर के मरने के बाद सिर्फ यूजर के पोस्ट को मैनेज कर सकता है वो यूजर के मैसेज नहीं पढ़ सकता है या कोई पोस्ट नहीं कर सकता है. यूजर अपने अकाउंट को डिलीट करने के लिए भी सेट कर सकता है. 
 

Facebook
  • 7/8

अगर यूजर लिगेसी कॉन्टैक्ट नहीं चाहते हैं तो वो Facebook पर अपना अकाउंट डिलीट करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इसको एनेबल करने के लिए यूजर को Request that your account be deleted after you pass away ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक बॉक्स आएगा यहां पर Delete after Death के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें. 
 

Facebook
  • 8/8

एक बार सेट हो जाने के बाद अगर कोई यूजर के गुजर जाने की खबर फेसबुक को देता है तो वो सारे फोटो और डेटा को डिलीट करके यूजर के अकाउंट को हमेशा के लिए बंद कर देगा.