scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

क्या हैक हुआ है आपका फोन? इन बातों का ध्यान रख कर जान सकते हैं

Phone Hack
  • 1/7

स्मार्टफोन हैकिंग को लेकर अभी काफी बात चल रही है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Pegasus से कई लोगों की जासूसी की जा रही है. हममें से कई लोगों को लगता है कि सिर्फ फेमस लोगों को ही टारगेट किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. कई मैलवेयर और सॉफ्टवेयर की मदद से आम लोगों के फोन को भी हैक किया जा सकता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा कारण फाइनेंशियल फ्रॉड का होता है.

Phone Hack
  • 2/7

जब तक लोगों को इस हैकिंग के बारे में पता चलता है तब तक वो काफी कुछ गंवा चुके होते हैं. इसको लेकर कुछ साइन्स हैं यहां आपको कुछ बातें बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप पता लगा सकते हैं कि आपको फोन हैक हुआ है या नहीं. इससे बचने के टिप्स भी आपको बताएंगे. 

android malware
  • 3/7

डेटा यूज का बढ़ना


एक इनफैक्टेड डिवाइस मैलेशियस सर्वर से काफी ज्यादा कम्यूनिकेट करता है. ये सर्वर से एडिशनल मैलवेयर को डाउनलोड करके खुद को अपडेट करता रहता है. इसके अलावा ये कॉन्टैक्ट, इमेज और दूसरे यूजर्स के डेटा को सर्वर पर भेजता रहता है. इससे आपका डेटा का यूज काफी बढ़ जाता है. इसके अलावा भी आपको दूसरे पैरामीटर्स को देखने होंगे. 

android
  • 4/7

बैटरी ड्रेन


अगर आपका फोन पहले से ज्यादा बैटरी का यूज करने लगा है तो आपको चिंता करने की जरूरत है. हर बार बैटरी खराब होने की वजह से ही आपके फोन की बैटरी जल्दी नहीं खत्म हो जाती है. कई बार मैलवेयर सॉफ्टवेयर बैकग्राउंड में चलते रहते हैं. इस वजह से बैटरी की खपत बढ़ जाती है. इसके अलावा अगर आपके फोन की परफॉर्मेंस अचानक कम हो गई है और ये बार-बार रीस्टार्ट हो रहा है तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है. 

Phone Hack
  • 5/7

फोन में अंजान ऐप्स 


अगर आप फोन में उन ऐप्स को देखते हैं जो आपने इंस्टॉल किया ही नहीं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. इसके अलावा आपके फोन के ऐप्स चलते-चलते कुछ टाइम के लिए फ्रीज हो जाते हैं तो भी आपको सावधान होने की जरूरत है. कई बार फोन पर पॉपअप एड भी आने लगते हैं. 

Hacker
  • 6/7

अगर ये सभी चीजें आपके फोन के साथ हो रही है तो आपको तुरंत स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत है. इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें. इसके अलावा आप अपने बैंकिंग पासवर्ड, ईमेल्स और दूसरे अकाउंट्स के लॉगिन पासवर्ड को बदल लें. 

Android
  • 7/7

आगे हैक से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. किसी भी ऐप को ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें. अंजान लिंक या वेबसाइट से किसी ऐप को इंस्टॉल ना करें. पब्लिक वाईफाई का यूज ना करें. फोन में सिक्योरिटी के लिए किसी बढ़िया एंटी वायरस का यूज करें.