scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

कहीं हैक तो नहीं हुआ आपका Gmail? ऐसे कर सकते हैं चेक, हर वक्त रहेंगे अलर्ट

gmail
  • 1/6

डिजिटल दुनिया में साइबर सिक्योरिटी से जुड़े मामले हर दिन देखने को मिलते हैं. ऐसे में क्या आप अपने Gmail अकाउंट को लेकर कभी परेशान हुए हैं? हो सकता है किसी दूसरे यूजर के पास भी आपके जीमेल का एक्सेस हो और वह आपके अकाउंट से जुड़ी बहुत सी डिटेल्स चुरा रहा हो. हालांकि, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप कुछ आसान स्टेप फॉलो करके चेक कर सकते हैं कि आपका Gmail अकाउंट हैक हुआ है या नहीं.

gmail
  • 2/6

Google Password Checkup ऐड-ऑन फीचर की मदद से आप अपने जीमेल अकाउंट को चेक कर सकते हैं. गूगल क्रोम वेब ब्राउजर पर यह फीचर साल 2019 में जोड़ा गया था. आइए जानते हैं इस फीचर की मदद से आप कैसे अपने अकाउंट को चेक कर सकते हैं.

gmail
  • 3/6

सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्राउजर पर फ्री पासवर्ड चेकअप सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा. इंस्टॉल होने के बाद क्रोम एक्सटेंशन आपके लॉगइन क्रेडेंशियल को चेक करेगा.

gmail
  • 4/6

यदि आपका यूजरनेम या पासवर्ड गूगल के डेटा बेस में मौजूद 4 करोड़ में से किसी भी ऐसे पासवर्ड से मैच करेगा, जो लीक हुआ है, तो सॉफ्टवेयर आपको अलर्ट करेगा. 

gmail
  • 5/6

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज नजर आएगा, जिसमें आपको संबंधित वेबसाइट के पासवर्ड चेकअप की जानकारी दी जाएगी. इस फीचर की मदद से आप ब्राउजर पर सेव किसी भी पासवर्ड को चेक कर सकते हैं. आपको डेटा लीक होने की जानकारी मिल जाएगी. 

gmail
  • 6/6

अगर आपका अकाउंट हैक हुआ है, तो उसे सुरक्षित करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. सबसे पहले आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड बदलना होगा. सिर्फ Gmail ही नहीं आपको उन सभी सर्विस का पासवर्ड बदल देना चाहिए, जो लीक से प्रभावित हुई हैं.